सोशल मीडिया मार्केटिंग के जरिए घर बैठे कमाएं पैसे, जानें कैसे बनेगा इसमें आपका करिअर

मौजूदा समय में देश की 45 प्रतिशत से अधिक आबादी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने लगी है। इसीलिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब व ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए डिजिटली मार्केटिंग करने का बड़ा साधन बन चुके हैं। अगर आप भी ग्रेजुएट हैं नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो सोशल मीडिया मार्केटिंग में अपना शानदार करिअर बना सकते हैं। एक सर्वे के अनुसार सोशल मीडिया मार्केटिंग में बीते एक वर्ष में 19.4 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया है। एक साल पहले सोशल मीडिया मार्केटिंग सेक्टर 193 बिलियन यूएस डॉलर का था आज के समय में 231 बिलियन यूएस डॉलर का हो चुका है। 2027 तक सोशल मीडिया मार्केटिंग इंडस्ट्री कैप 434 बिलियन यूएस डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। तेजी से ग्रोथ कर रही इस सोशल मीडिया मार्केटिंग इंडस्ट्री में अगर आप भी सोशल मीडिया मार्केटर बनकर लाखों रुपये कमाना चाहते हैं तो सफलता के Advanced Digital Marketing Course की मदद ले सकते हैं।  




सोशल मीडिया मार्केटिंग के सेगमेंट 
सोशल मीडिया मार्केटिंग में तीन तरह के सेगमेंट आते हैं जिसमें पहले सेगमेंट में हम कंपनी के उत्पाद का सोशल मीडिया एडवरटीजमेंट करते हैं या सोशल मीडिया सब्सक्रिप्शन कराते हैं। सोशल मीडिया पर उपलब्ध सोशल नेटवर्किंग का इस्तेमाल करते हैं। उत्पाद के बारे में माइक्रो ब्लॉगिंग भी करते हैं। यूजर रिस्पांस पर कंपनी द्वारा यूजर को इंस्टेंट मैसेजिंग या चैटबोट के जरिए संपर्क करते हैं। जिसके बाद कंपनी अपने रिटेल व होलसेल पैकेज ग्राहक के सामने रखता है। ई कॉमर्स कंपनियां बहुदा फूड एवं बीवरेजेज, वित्तीय सेवाएं, सूचना प्रोद्योगिकी, इलेक्ट्रिकल सामान, मैन्युफैक्चरिंग, ट्रांसपोर्टेशन सर्विस, मोबाइल रीचार्ज सेवाएं, हेल्थकेयर, इंश्योरेंस, बिजली बिल पेमेंट आदि जैसे उत्पाद सेगमेंट ग्राहक के सामने लेकर आते हैं। 

सोशल मीडिया मार्केटिंग के माध्यम 
व्हाट्सअप मार्केटिंग 
इंस्टाग्राम मार्केटिंग 
ट्विटर मार्केटिंग 
फेसबुक मार्केटिंग
यू-ट्यूब मार्केटिंग 


आपको क्यों सीखनी चाहिए डिजिटल मार्केटिंग 
मार्केटिंग के क्षेत्र में डिजिटल मार्केटिंग का चलन तेजी से बढ़ा है क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग के जरिए आप बिना भागदौड़ किए अधिक लोगों तक आसानी से पहुंच सकते हैं। सोशल मीडिया पर किए जाने वाले एड को बदल बदल कर अलग-2 उम्र सीमा के ग्राहकों को टारगेट कर सकते हैं। 2014 से 2022 तक डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर में हुई ग्रोथ के लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग सीखनी चाहिए। 2014 हर वर्ष 20 से 25 प्रतिशत ग्रोथ डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर में हो रही है। इस क्षेत्र में स्किल्ड युवाओं को कम समय में बेहतर सैलरी भी मिल रही है। 

सोशल मीडिया मार्केटिंग सैलरी
डिजिटल स्किल हासिल करने के बाद आपको देश में सैकड़ों कंपनियां पहली जॉब से पहले इंटर्नशिप ऑफर करेंगी। हैंडऑन प्रक्टिस के बाद आप आपको 25-30 हजार रुपये आसानी से कमा सकते हैं। 3-4 साल के एक्सपीरिएंस के बाद 1 लाख रुपये महीना आसानी से कमा सकते हैं।