सख्ती: 31 स्कूलों को मान्यता रद्द का नोटिस

। यूपी बोर्ड परीक्षाओं की ड्यूटी में लगे कक्ष निरीक्षकों को न भेजने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई होगी। डीआईओएस ने रविवार को शहर के 31 स्कूलों को काली सूची में डालने की चेतावनी नोटिस जारी की है। इन स्कूलों के प्रबंधकों को सख्त निर्देश दिए हैं कि इनके स्कूल के जिन शिक्षकों की ड्यूटी यूपी बोर्ड परीक्षाओं में लगी है इन्हें सोमवार की सुबह सात बजे तक आवंटित परीक्षा केंद्रों भेजना सुनिश्चित कराएं। इन शिक्षकों के उपस्थित न होने पर डीआईओएस इन स्कूलों के खिलाफ मान्यता प्रत्याहरण की कार्रवाई के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद को पत्र लिखेंगे।

डीआईओएस राकेश कुमार पाण्डेय ने बताया कि बार-बार कहने के बावजूद यह स्कूल शिक्षकों को यूपी बोर्ड परीक्षा की ड्यूटी में नहीं भेज रहे हैं डीआईओएस ने परीक्षा कक्ष में ड्यूटी के लिए शहर के माध्यमिक और प्राथमिक स्कूलों के 5122 शिक्षकों की ड्यूटी लगायी है। परीक्षा के पहले दिन 10 कक्ष निरीक्षकों के परीक्षा केन्द्रों पर नहीं पहुंचने से दिक्कत हुई।

55 टीमों ने व्यवस्था परखी डीआईओएस के नेतृत्व वाली 55 टीमों ने रविवार को 126 परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण कर स्ट्रांग रूम, सीसी कैमरे आदि की पड़ताल की। इसमें राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य शामिल रहे। सभी टीमों ने चौकीदार, पुलिस बल, सीसीटीवी कैमरे, सर्वर अन्य की जांच की।



इन स्कूलों को दी नोटिस

सुशीला पब्लिक इंटर कालेज, स्वतंत्र बाल निकेतन, अवध कॉलिजिएट, महानगर पब्लिक इंटर कॉलेज, रानी लक्ष्मीबाई मेमोरियल इंटर कॉलेज, गुरुनानक गर्ल्स इंटर कॉलेज, आरकेवी इंटर कॉलेज, एमएल पाल इंटर कॉलेज, विजय एकेडमी इंटर कॉलेज, पं. ब्रह्मदत्त इंटर कॉलेज, सरस्वती ज्ञान मंदिर, एमएलआरपी पब्लिक स्कूल समेत 31 स्कूल हैं।

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में ड्यूटी में लगे शिक्षकों को न भेजने वाले स्कूलों के खिलाफ चेतावनी का नोटिस जारी किया गया। इन स्कूलों के प्रबंधकों द्वारा सोमवार की सुबह परीक्षा केंद्रों पर न भेजने पर मान्यता रद्द करने हेतु माध्यमिक शिक्षा परिषद को संस्तुति की जाएगी।

राकेश कुमार पांडेय, डीआईओएस