विधानसभा का बजट सत्र आज से, हंगामे के आसार

 उत्तर प्रदेश विधानमंडल का बजट सत्र राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण के साथ सोमवार से शुरू होगा। इस दौरान विपक्ष द्वारा प्रदेश में कानून-व्यवस्था, कानपुर देहात कांड, महंगाई और गन्ना मूल्य न बढ़ाए जाने जैसे मुद्दों पर जबरदस्त हंगामा किए जाने के आसार हैं। विधानसभा के साथ ही विधान परिषद में भी विपक्ष ने हंगामे की तैयारी की है। वहीं सरकार प्रदेश के विकास पर केंद्रित बजट पास कराने के साथ ही विपक्ष को करारा जवाब देने की पूरी तैयारी में है।


18वीं विधानसभा का पहला सत्र राज्यपाल के अभिभाषण के साथ शुरू होगा। वहीं 22 फरवरी को राज्य सरकार वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश करेगी। साथ ही सोमवार को राज्यपाल यूपी सरकार के कामकाज और आगामी योजनाओं का खाका सदन में रखेगी। इस दौरान विपक्ष ने हंगामे की रणनीति बनाई है। माना जा रहा है कि समाजवादी पार्टी कानपुर देहात में महिला और उसकी बेटी की जलने के कारण हुई मृत्यु के मुद्दे को जोरशोर से उठाएगी। वहीं अन्य आपराधिक घटनाओं पर भी सरकार को घेरने की तैयारी है।

विधानसभा में समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव द्वारा रामचरित मानस का मुद्दा उठाए जाने की संभावना है। माना जा रहा है कि वह सरकार को शूद्र के मुद्दे पर घेर सकते हैं। वहीं विधानसभा में कांग्रेस की नेता आराधना मिश्र ‘मोना’ ने कहा कि कांग्रेस बेरोजगारी, कानपुर में मां-बेटी की हत्या के साथ ही बेरोजगारी, गन्ना मूल्य न बढ़ाने और एक मंत्री के भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाएगी। पार्टी की रणनीति है कि आम लोगों से जुड़े मुद्दे उठा कर सरकार को घेरे ताकि महंगाई और बेरोजगारी से राहत मिले। बसपा के उमाशंकर सिंह ने कहा कि बसपा गन्ना किसानों के बकाया, गन्ना मूल्य के साथ ही कानून-व्यवस्था का मुद्दा उठाएगी।


● समाजवादी पार्टी उठाएगी प्रदेश में कानून-व्यवस्था का मुद्दा

● कांग्रेस उठा सकती है कानपुर देहात कांड और निवेशक सम्मेलन का मुद्दा

● बसपा उठाएगी गन्ना किसानों और कानून-व्यवस्था का मुद्दा

पौराणिक स्थलों के दर्शन कराएगी डिजिटल वीथिका

लखनऊ। विधानसभा में अब विधायी डिजिटल वीथिका के रूप में एक और आकर्षण रविवार को जुड़ गया। यहां लगे हाइड्रोलिक हेलीकाप्टर में बैठ कर यूपी के पौराणिक, धार्मिक व पर्यटन स्थलों की आभासी यात्रा की जा सकेगी। मुख्यमंत्री योगी ने विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना संग इसमें बैठ कर स्थलों के दर्शन किए। P02

लखनऊ में रविवार को सर्वदलीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व विपक्षी दलों के नेतागण। ● हिन्दुस्तान

सदन को चलाने में सहयोग करे विपक्ष सतीश महाना

लखनऊ। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने सर्वदलीय बैठक में राज्य के संसदीय परम्पराओं के अनुरूप राज्यपाल के अभिभाषण व बजट सत्र के लिए सभी दलीय नेताओं से सहयोग की अपेक्षा की। जिस पर सभी नेताओं ने उन्हें आश्वस्त किया कि वह सदन के संचालन में पूरा सहयोग करेंगे। इस मौके पर विधानसभा अध्यक्ष ने आग्रह किया कि सदस्य सदन में केवल हाजिरी न लगाएं बल्कि सदन में उपस्थिति भी रहें, जिससे प्रदेश का विकास हो सके।