शिक्षा विभाग: कबाड़ की दुकान में मिलीं 1268 सरकारी किताबें, स्कूली बच्चों को बांटी जानी थी मुफ्त, कबाड़ी को भेजा जेल

बाँदा जिले के बबेरू थाना क्षेत्र में परिषदीय स्कूलों के बच्चों को मुफ्त बांटी जाने वाली किताबें कबाड़ की दुकानों में मिलने का सिलसिला जारी है। एक पखवारे के अंदर दूसरी बार पुलिस ने कबाड़ की दुकान से पांच बोरियों से 1268 सरकारी पुस्तकें बरामद की हैं।




पुलिस ने दो के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कर आरोपी कबाड़ी को जेल भेज दिया है। पुलिस के मुताबिक यह पहली से 8वीं कक्षा की पुस्तकें हैं। छह फरवरी को कबाड़ की दुकान में मिली पुस्तकों की जांच भी अभी चल रही है। अब दूसरी घटना ने मुफ्त किताबों के वितरण पर बेसिक शिक्षा विभाग की पोल खोल दी।



रविवार को कोतवाली उप निरीक्षक तुषार श्रीवास्तव की अगुवाई में पुलिस ने तिंदवारी रोड स्थित कबाड़ी की दुकान में छापा मारा। यहां प्लास्टिक की पांच बोरियों में 1268 सरकारी किताबें पाई गईं। पुलिस ने इन्हें कब्जे में ले लिया। किताबें खरीदने वाले आरोपी विमल को भी हिरासत में ले लिया।



दो के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज

पूछताछ के बाद उसे जेल भेज दिया गया। उप निरीक्षक ने बताया कि आरोपी कबाड़ी विमल समेत दो के विरुद्ध संगीन धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की गई है। किताबें बेचने वाले की खोजबीन की जा रही है। बरामद किताबों के संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग से जानकारी मांगी गई है।



छह फरवरी को बरामद हुईं थीं 5519 किताबें

जांच के दौरान जो भी नाम सामने आएगा कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि एक पखवारे में दूसरी बार कबाड़ की दुकान में सरकारी किताबें पुलिस ने बरामद की हैं। हाल ही में छह फरवरी को बबेरू कोतवाली पुलिस ने 14 प्लास्टिक की बोरियों से 5519 किताबें बरामद की थीं।



ये किताबें भी कबाड़ी की दुकान से मिली थीं। पुलिस ने आरोपी को जेल भेज दिया था। दूसरी तरफ किताबें बेचने के लिए जिम्मेदार शिक्षक को बीएसए ने तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया था। इसकी जांच भी अभी चल रही है। बता दें कि अभी पहले मामले की जांच पूरी भी नहीं हो सकी कि दूसरी घटना सामने आ गई है।