UP BOARD: कमरों में कैमरे लगे न बैठने की जगह और बना दिया परीक्षा केन्द्र


लखनऊ, । यूपी बोर्ड के परीक्षा केन्द्र रेलवे हायर सेकेण्ड्री स्कूल में अभी तक हर कमरे में सीसी कैमरे नहीं लग पाए हैं। स्कूल के मुख्य द्वार पर कैमरा नहीं लगा है। हर कमरे में फर्नीचर नहीं है। कमरों में अंधेरा है। प्रश्न पत्र व कापियां रखने के लिए स्ट्रांग रूम तैयार नहीं है। डीआईओएस ने 31 जनवरी से पहले परीक्षा केन्द्र मानक के अनुरूप तैयार करने के निर्देश दिये थे लेकिन अभी तक तैयारियां पूरी नहीं की। शनिवार को हिन्दुस्तान ने पड़ताल की तो कई खामियां केन्द्र में मिलीं।

परीक्षा केंद्र पर अभी तक निगरानी सिस्टम विकसित नहीं हो पाया है। परीक्षा केन्द्र के हर कक्ष में दो कमरे, स्ट्रांग रूम व मुख्य गेट पर अभी तक सीसी कैमरे नहीं लग पाए हैं। अभी कैमरे लग रहे हैं। शनिवार को एक कर्मचारी प्रधानाचार्य कक्ष के पास बरामदे मेंवायरिंग व सीसी कैमरा लगा रहा था। स्कूल के एक शिक्षक से पूछने पर बताया कि परीक्षा शुरू होने से पहले तक सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी।

तीन कमरों में दिन में भी अंधेरा रहता है। बच्चों के बैठने वाले कई कमरों में फर्नीचर तक नहीं हैं। बिजली के उपकरण व स्वीच बोर्ड दुरुस्त नहीं हैं। कमरे धूल और गंदगी से पटे हैं। देखने से लगता है कि कई महीनों से इन कमरों की सफाई नहीं हुई है। मुख्य गेट पर स्कूल के नाम का बोर्ड तक नहीं है