मुख्य सेविका की भर्ती नियमावली के पेंच में फंसी

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग मुख्य सेविका के 2693 पदों पर भर्ती के लिए नियमावली में बदलाव किए जाने का इंतजार कर रहा है। इसके चलते यह भर्ती फंसी हुई है। आयोग ने महिला एवं बाल विकास विभाग से इसके लिए पुन: कहा है, जिससे भर्ती प्रक्रिया पूरी की जा सके।



अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को मुख्य सेविका के रिक्त पदों को भरने के लिए विभाग से प्रस्ताव मिला था। इसके आधार पर साल 2021 में 2693 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकालते हुए आवेदन मांगा गया। आयोग को इन पदों पर भर्ती के लिए हजारों की संख्या में आवेदन मिले हैं। इनमें से कुछ ऐसी महिलाओं ने भी आवेदन कर रखा है, जिन्होंने गृह विज्ञापन से बीएससी कर रखा है। इन्होंने आयोग को प्रत्यावेदन देते हुए उन्हें भी इस पद पर भर्ती के लिए मान्य करने का अनुरोध किया है।

महिला एवं बाल विकास विभाग ने जो प्रस्ताव भेजा था उसमें केवल कला में स्नातक लिखा हुआ है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने इसके आधार पर विभाग को पत्र भेजकर संशोधित प्रस्ताव मांगा है। विभाग ने आयोग को बताया कि उसे इसके लिए नियमावली में संशोधन करना होगा। इसके बिना इन पदों को भरा नहीं जा सकता है। आयोग सूत्रों का कहना है कि इस संबंध में विभाग को पुन: नियमावली में संशोधन कराने को कहा गया है।

बताया जा रहा है कि विभाग ने नियमावली में संशोधन का प्रस्ताव शासन को भेजा दिया है। कैबिनेट मंजूरी के बाद अनुमति दे दी जाएगी। इसके बाद ही इन पदों को भरा जाएगा। आयोग के मुताबिक जैसे ही नियमावली में संशोधन हो जाएगा और इसकी जानकारी उन्हें मिल जाएगी वे परीक्षा पाठ्यक्रम जारी कर देंगे। इसके बाद परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा। आयोग चाहता है कि रुकी ही हुई परीक्षाएं जल्द हो जाएं, जिससे नई भर्तियों में देरी न लगे।