परिषदीय विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक की वार्षिक परीक्षा 20 से

मऊ। परिषदीय विद्यालयों में वार्षिक परीक्षा की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। कक्षा एक से आठ तक की परीक्षा की समय सारणी जारी कर दी गई है। परीक्षा 20 मार्च से शुरू होगी। 24 मार्च तक होने वाली परीक्षा की तैयारी बेसिक शिक्षा विभाग से शुरू कर दी गई है।



जारी समय सारणी के अनुसार प्रश्नपत्रों को तैयार करा करके 15 मार्च तक छपाई कराई जाएगी और खण्ड शिक्षा अधिकारी अपने अपने ब्लाक के परिषदीय स्कूलों में 18 मार्च तक प्रश्नपत्रों को पहुंचाएंगे। परीक्षा 20 से 24 मार्च के बीच सम्पन्न होगी। 30 मार्च तक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर परीक्षा परिणाम तैयार कर लिया जाएगा। 31 मार्च को प्रगति रिपोर्ट(रिजल्ट) का वितरण होगा। बीएसए डॉ. संतोष कुमार सिंह ने बताया कि कक्षा दो एवं कक्षा तीन में लिखित व मौखिक परीक्षा का अधिभार 50-50 प्रतिशत और कक्षा चार से पांच तक लिखित परीक्षा एवं मौखिक परीक्षा का अधिभार क्रमश 70 प्रतिशत और 30 प्रतिशत होगा। बीएसए ने परीक्षा सम्बंधित विशेष निर्देश सभी खंड शिक्षा अधिकारी को दिया है। इसके अनुसार प्रश्न पत्रों के सील्ड पैकेट खण्ड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से नोडल शिक्षक संकुल को प्राप्त कराया जाएगा। जो प्रश्न पत्रों के सील्ड पैकेट को अपनी निगरानी में रखेंगे। नोडल शिक्षक संकुल की ओर से परीक्षाओं की तिथि की प्रात सभी विद्यालयों को प्रश्न पत्र इस प्रकार भेजेंगे कि परीक्षा प्रारम्भ होने से कम से कम एक घंटे पूर्व विद्यालय के प्रधानाध्यापक को प्रश्न पत्रों के सील्ड पैकेट प्राप्त हो जाएं। विद्यालय के प्रधानाध्यापक की ओर से सील्ड पैकेट विद्यालय के एक अन्य अध्यापक तथा विद्यालय प्रबन्ध समिति के दो सदस्यों के समक्ष खोला जाएगा।


मऊ। कक्षा एक की परीक्षा केवल मौखिक होगी। कक्षा दो, तीन, चार और पांच की परीक्षा का आधार मौखिक और लिखित दोनों होगा। जबकि कक्षा छह, सात व आठ की परीक्षा लिखित होगी। परीक्षा दो पाली में 2-2 घंटे की होगी।

बीआरसी पर होगा कक्षा आठ का मूल्यांकन

मऊ। बीएसए डॉ. संतोष कुमार सिंह ने बताया कि कक्षा दो, तीन, चार, छह एवं सात की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन विद्यालय स्तर पर तथा कक्षा पांच एवं कक्षा आठ की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन क्रमश संकुल केन्द्र तथा ब्लॉक संसाधन केन्द्र पर होगा। परीक्षा फल घोषित करने के लिए विद्यालय प्रबन्ध समिति की बैठक होगी।

वार्षिक परीक्षा की तैयारी शुरू

वार्षिक परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है। सभी खंड शिक्षा अधिकारी को परीक्षा शांति से शुचिता के साथ संपन्न कराने के लिए का निर्देश दिया गया है। परीक्षा शासन से प्राप्त दिशा-निर्देश के अनुसार होगी।


- डॉ. संतोष कुमार सिंह-बीएसए