आफत : UP में दो दिन तक बिगड़ा रहेगा मौसम



लखनऊ, पिछले दो दिन से राज्य का मौसम बदला हुआ है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन राज्य में ऐसा ही मौसम रहने के आसार जताये हैं।

शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, बिजनौर और आसपास के इलाकों में कहीं-कहीं ओले पड़ने की चेतावनी जारी की गयी है। इसके अलावा बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, मीरजापुर, कानपुद देहात,कानपुर नगर, रायबरेली, अमेठी, इटावा, औरय्या, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, सोनभद्र व ललितपुर आदि इलाकों के आसपास भी ओले पड़ सकते हैं।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बीते चौबीस घण्टों के दरम्यान सबसे अधिक तीन-तीन सेण्टीमीटर बारिश सहारनपुर के रामपुर मनिहारन, बिजनौर के चन्द्रपुर, सहारनपुर के देवबंद में दर्ज की गयी। इसके अलावा सहारनपुर में दो, मेरठ के मवाना में दो, मेरठ, फिरोजाबाद के जसराना, फैजाबाद, गोण्डा के मनकापुर, कन्नौज के छिबरामऊ, गोण्डा के कर्नेलगंज में एक-एक सेण्टीमीटर बारिश दर्ज की गयी।

इस बदले हुए मौसम की वजह से खेती पर पड़ रहे असर को लेकर कृषि विशेषज्ञों ने किसानों को सतर्कता बरतने की सलाह दी है। कृषि विभाग के सेवानिवृत्त उपनिदेशक डा. सीपी श्रीवास्तव ने कहा है कि चूंकि अगले दो तीन दिन मौसम ऐसा ही रहेगा इसलिए किसान खासतौर पर सरसों की फसल की कटाई, मड़ाई का काम जल्द निपटाएं। गेहूं की खड़ी फसल में सिंचाई न करें। उन्होंने बताया कि जहां ओलावृष्टि हुई है वहां दलहन, तिलहन की फसल को मामूली नुकसान पहुंचा है और कहीं-कहीं गेहूं की खड़ी फसल तेज हवा तथा बारिश की वजह से बिछ गयी है।