मोटी तनख्वाह लेकर अपनी जगह किराए के युवक से पढ़वा रहे शिक्षक



 हरगांव (सीतापुर) । शिक्षक मोटी तनख्वाह लेकर अपनी जगह पर दूसरे युवक से पढ़वा रहे। एक दो महीने नहीं बल्कि वर्षों से शिक्षक स्कूल नहीं आ रहे हैं। गांव के ही एक युवक को भाड़े पर लेकर खानापूरी करवा रहे ।




सीतापुर के विकास क्षेत्र हरगांव के प्राथमिक विद्यालय रौना का यह मामला है। बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन प्राथमिक विद्यालय में एक सहायक अध्यापक विद्यालय आते ही नहीं। ग्रामीणों का कहना है उक्त अध्यापक नियुक्ति की डेट से कभी कभार आए और एक दो घंटे बाद निकल गए। ग्रामीणों ने खंड शिक्षा अधिकारी से भी कई बार शिकायत की इसके बावजूद अध्यापक पर कोई कार्यवाई नहीं हुई है। उसकी जगह पर गांव के ही किराए के गुरू जी बच्चों को पढ़ा रहे हैं। ग्रामीणों की शिकायत पर सोमवार को हिन्दुस्तान की टीम क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय रौना पहुंची तो वहा पर किराए के गुरूजी विशाल कक्षा में पढ़ा रहे थे। टीम को देखकर वह घबरा गए और कहने लगे अब कभी पढ़ाने नहीं आएंगे बस कुछ दिन से ही पढ़ा रहे हैं। हालत यह है कि रोजाना कक्षाओं में यह युवक आ रहा है मगर कोई शिक्षक रोक नहीं पाता है। खंड शिक्षा अधिकारी भी इस ओर मुआयना करने नहीं आते हैं।





चार अध्यापक - शिक्षा मित्र की तैनाती

विद्यालय में एक प्रधानाध्यापक सहित चार अध्यापक एवं एक शिक्षामित्र की नियुक्ति हैं। विद्यालय में तैनात प्रधानाध्यापक मोहनलाल, सहायक अध्यापक संतोष कुमार मिश्र बच्चों को पढ़ा रहे थे।



जबकि सहायक अध्यापक आनन्द प्रकाश तथा शिक्षा मित्र रामलखन लाल कहीं गए हुए थे। अध्यापक उपस्थित पंजिका पर क्रम संख्या 4 पर दर्ज सहायक अध्यापक प्रभात कुमार सिंह 26 फरवरी से 13 मार्च तक लगातार अनुपस्थित थे । तथा हस्ताक्षर वाले उनके कालम खाली पड़े थे। उसके पूर्व के माह में भी वह कई-कई दिनों तक गायब रहे हैं जब कोई अधिकारी विद्यालय चेक करता है। तो वह अनुपस्थित दिवस का मेडिकल अवकाश बीईओ से बगैर प्रधानाध्यापक कि संस्तुति के स्वीकृत करवा लेते हैं। प्रधानाध्यापक मोहनलाल ने बताया उन्होंने संबंधित अध्यापक प्रभात कुमार सिंह को दो बार नोटिस दी, उच्चाधिकारियों को सूचना दी, फिर से नोटिस बना रहे हैं।