परिषदीय स्कूलों में 27 तक निश्शुल्क पाठ्य पुस्तकें पहुंचाने के निर्देश


लखनऊ : परिषदीय स्कूलों में एक अप्रैल से शुरू हो रहे नए शैक्षिक सत्र की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। शनिवार को राजधानी स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में नए सत्र की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित की गई। बैठक में महानिदेशक, स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों व खंड शिक्षा अधिकारियों (बीईओ) को सख्त निर्देश दिए कि 27 मार्च तक निश्शुल्क पाठ्य-पुस्तकें स्कूलों में हर हाल में पहुंचा दी जाएं।


सभी जिलों में पाठ्य पुस्तक पहुंचाने के लिए ट्रांसपोर्ट की सुविधा व बजट दिया गया है। ऐसे में अगर किसी बीएसए व बीईओ ने शिक्षकों को किताबों की ढुलाई के काम में लगाया तो उन पर कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने शिक्षकों से भी अपील की कि वह यह कार्य न करें। वहीं एक अप्रैल से परिषदीय स्कूलों में स्कूल चलो अभियान का शुभारंभ किया जाएगा। अभी परिषदीय स्कूलों में कुल 1.91 करोड़ विद्यार्थी हैं। बीते चार वर्षों में 40 लाख विद्यार्थी बढ़े हैं। ऐसे में इस वर्ष संख्या और बढ़ाने पर जोर दिया जाए। परिषदीय स्कूलों के आसपास अभिभावकों को स्कूलों की सुविधाओं के बारे में जानकारी दी जाए और विद्यार्थियों का नामांकन बढ़ाया जाये. 

वहीं कायाकल्प अभियान के तहत चल रहे कार्य को पूरा करने पर जोर दिया जाए। ऐसे स्कूल जहां पर अभी तक बिजली की व्यवस्था नहीं हैं, उनकी तत्काल सूची उपलब्ध कराई जाए। डीबीटी एप के माध्यम से यूनिफार्म में विद्यार्थियों की फोटो प्रेरणा एप पर उपलब्ध कराई जाए। निपुण भारत मिशन के लक्ष्य को पूरा किया जाए।