खण्ड शिक्षा अधिकारी रोजाना करें स्कूलों का निरीक्षण, गैरहाजिर शिक्षकों पर करें कार्रवाई, बोले डीएम

- बेसिक शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक में बोले डीएम

- जनवरी से मार्च तक लापरवाही में 1522 शिक्षकों पर विभाग ने की कार्रवाई


 
शाहजहांपुर। बेसिक शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक कलक्ट्रेट स्थित सभागार में डीएम उमेश प्रताप सिंह की अध्यक्षता में हुई। इसमें बीईओ को नियमित रूप से विद्यालयों का निरीक्षण कर अनुपस्थित शिक्षकों पर कठोर कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया।
बैठक में डीएम ने कहा कि परिषदीय विद्यालयों में बेहतर शिक्षण व्यवस्था की जाए। शिक्षा को गुणवत्तायुक्त बनाने के लिए विद्यालयों में बीईओ का निरीक्षण अवश्य है। बीएसए कुमार गौरव ने एजेंडा प्रस्तुत करते हुए बताया कि जनवरी से मार्च तक 751 शिक्षकों के वेतन में कटौती की गई। 13 शिक्षकों को प्रतिकूल प्रविष्टि और 748 शिक्षकों को चेतावनी व दस शिक्षकों को निलंबित किया गया। इस प्रकार कुल 1522 के शिक्षकों पर कार्रवाई जनवरी से अब तक की गई।

डीएम ने स्पष्ट किया कि उच्च स्तर पर किए निरीक्षण में शिक्षक गैरहाजिर मिलने पर बीईओ की जवाबदेही तय करते हुए कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने नगर क्षेत्र में सबसे खराब प्रदर्शन मिलने पर नगर शिक्षा अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए। लगातार अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों की सेवा समाप्त किए जाने के लिए कहा है।
उन्होंने कहा कि सभी बच्चे नियमित रूप से निर्धारित यूनिफार्म में ही स्कूल में उपस्थित हों। उन्होंने कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में सुरक्षा के दृष्टिगत भी आवश्यक निर्देश दिए हैं। डीएम ने अल्पसंख्यक क्षेत्रों के जर्जर विद्यालयों की सूची तलब की है। इसे अल्पसंख्यक कल्याण विभाग से बनवाए जाने की तैयारी है। बैठक में एडीएम प्रशासन संजय पांडेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी अरविंद रस्तोगी आदि मौजूद रहे