परिषदीय विद्यालयों में एकतरफा चल रही डिजिटल शिक्षा

बिजनौर। परिषदीय विद्यालयों में कक्षा एक एवं दो के छात्र-छात्राओं के लिए डिजिटल शिक्षा देने की पहल कोरोनाकाल से शुरू की गई थी। जनपद के 1743 प्राथमिक विद्यालयों में छात्र-छात्राओं के अलग-अलग 3486 व्हाट्सएप ग्रुप बनाए गए। इन पर प्रतिदिन छात्रों के लिए गृह कार्य भेजा जा रहा है। अधिकांश छात्र व अभिभावक गृह कार्य को पूर्ण कर वापस ग्रुप पर नहीं डाल रहे हैं।




कोरोनाकाल में परिषदीय विद्यालय भी लंबे समय तक बंद रहे। विद्यालय बंद होने से शिक्षण कार्य भी प्रभावित रहा। छात्र-छात्राओं को शिक्षा से जोड़े रखने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाए गए और रोजाना छात्रों को वर्क भेजा गया। उसके बाद डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा दिया गया। इसी क्रम में कक्षा एक एवं दो के छात्र-छात्राओं की शिक्षा का स्तर उठाने के लिए डिजिटल शिक्षा की शुरुआत कराई। व्हाट्सएप ग्रुप पर वर्तमान में भी पूरा कार्य दिया जा रहा है। विद्यालयों में पढ़ाई होने से ऑनलाइन में छात्रों व अभिभावकों की रुचि कम हो गई है।

अभिभावकों को किया जा रहा जागरूक
ग्रुप के माध्यम से आने वाला कार्य, पढ़ाई करने से छात्रों को अतिरिक्त ज्ञान प्राप्त हो रहा है। विद्यालयों में शिक्षण कार्य शुरू होने से थोड़ा असर आया है। छात्रों व अभिभावकों को व्हाट्सएप ग्रुप पर आने वाले कार्य को करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। -जयकरन यादव, बीएसए
-----