गर्मी: सरकार ने स्कूलों के लिए जारी की एडवाइजरी


बढ़ती गर्मी और लू के प्रकोप को देखते हुए सरकार ने स्कूलों के लिए गुरुवार को एडवाइजरी जारी की है। सभी परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक तथा संविलियित विद्यालयों समेत कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के लिए बेसिक शिक्षा के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार की ओर से सभी डीएम के नाम जारी एडवाइजरी में धूप और लू से बचाव करने की सलाह दी गई है।


कहा गया है कि दिन के तापमान में उत्तरोत्तर वृद्धि हो रही है और यह क्रम आगामी कुछ सप्ताह तक रहने की सम्भावना है। ऐसी स्थिति में लू लगनी की आशंका बच्चों में सबसे अधिक रहती है, लिहाजा विद्यालय स्तर पर विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। ऐसे में प्रत्येक विद्यालय ऐसे उपायों को अपनाएं जिससे बच्चों को प्रचंड गर्मी, उच्च तापमान एवं हीट वेब के दुष्प्रभावों से सुरक्षा प्रदान कर सके। इसके तहत बच्चों को धूप में किसी भी प्रकार के कार्यों या गतिविधियों में न लगाया जाए। खेल व अन्य आउटडोर गतिविधियां प्रात नौ बजे से पहले पूर्ण कर ली जाए। विद्यालय प्रार्थना सभा धूप रहित क्षेत्र अथवा कक्षाओं में आयोजित की जाएं।

विद्यालयों में स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था की जाए और विद्यार्थियों को लू से बचने के लिए समय-समय पर उचित और पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के महत्व से अवगत कराया जाए। बच्चों को अपने साथ पानी की बोतलें लाने के लिए कहा जाए और बच्चों के बोतलों में पानी अवश्य हो। इसके लिए अभिभावकों को प्रेरित करें। शौचालयों की स्वच्छता हवं साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। विद्यालय स्तर पर फस्ट एड किट की व्यवस्था हो।