इस जिले में बेसिक शिक्षा विभाग में 600 शिक्षकों को मिलेगी पदोन्नति


प्रतापगढ़। बेसिक शिक्षा विभाग ने जिले के प्राइमरी स्कूलों में तैनात 4669 शिक्षकों की वरिष्ठता सूची तैयार कर ली है, मगर मात्र 600 शिक्षकों को ही पदोन्नति का तोहफा मिलेगा। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि प्रमोशन के लिए स्वीकृत पदों की संख्या लगभग छह सौ है ।


बेसिक शिक्षा विभाग में तैनात 4669 अध्यापकों को वर्षों से पदोन्नति का इंतजार है, मगर विभाग में इतने पद स्वीकृत नहीं है। ऐसे में इन शिक्षकों को अभी और इंतजार करना होगा।

विभागीय जानकारों की मानें तो प्राइमरी स्कूलों में सहायक अध्यापक के रुप में तैनात शिक्षकों को प्राइमरी में प्रधानाध्यापक और मिडिल स्कूल में सहायक अध्यापक के रूप में पदोन्नति दी जाती है। आश्चर्य की बात यह है कि इन दिनों मात्र छह सौ स्वीकृत पद हैं, जिन पर शिक्षकों को पदोन्नत किया जा सकता है। इससे 4069 शिक्षकों को अभी इंतजार करना होगा। बेसिक शिक्षा विभाग में वर्ष 2009 में तैनाती पाने वाले शिक्षकों को अभी पदोन्नति नहीं मिली है।

पदोन्नति के लिए टीईटी नहीं है अनिवार्य

शिक्षकों की पदोन्नति के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) अनिवार्य नहीं है। विभाग ने अभी तक इस प्रकार का कोई पत्र जारी नहीं किया है, जिसमें टीईटी को अनिवार्य किया गया है। हालांकि कुछ शिक्षक नेता इसका अफवाह फैला रहे हैं।

जिले के शिक्षकों की वरिष्ठता सूची तैयार हो गई है। शीर्ष अफसरों से स्वीकृत पद की जानकारी मांगी गई है। जल्द ही पदोन्नति की जाएगी। भूपेंद्र सिंह, बीएसए