प्राथमिक शिक्षकों की नहीं तैयार हुई वरिष्ठता सूची


जौनपुर। प्राथमिक शिक्षकों की वरिष्ठता सूची अभी तक शासन स्तर से जारी नहीं की गई। वरिष्ठता सूची जारी नहीं होने से शिक्षकों का प्रमोशन भी लटका हुआ है। शिक्षक बताते हैं कि 30 जून 2009 के बाद से शिक्षकों का प्रमोशन नहीं हुआ है। बेसिक शिक्षा परिषद से जुड़े 11784 शिक्षकों की वरिष्ठता सूची जारी होने के साथ ही प्रमोशन होने का भी इंतजार हैं। शासन से वरिष्ठता सूची जारी करने का आश्वासन मिला था, लेकिन चार माह बीत जाने के बाद भी सूची जारी नहीं की गई।

जिले में कुल 1930 प्राथमिक विद्यालय, 411 उच्च प्राथमिक विद्यालय और 466 कंपोजिट विद्यालय हैं। इन विद्यालयों में करीब 5.50 लाख बच्चे पंजीकृत हैं। इन स्कूलों में शिक्षक लंबे समय से अंतर जनपदीय तबादले और पदोन्नति का इंतजार कर रहे हैं। पदोन्नति
प्रक्रिया शुरू की गई है, अभी तक पूरा नहीं हुई हैं। शिक्षकों की माने तो करीब 12 साल पहले विभाग ने पदोन्नति की थी।
इसके बाद से शिक्षकों की पदोन्नति नहीं हुई है। इससे बड़ी संख्या में शिक्षक बिना प्रमोशन पाए ही सेवानिवृत्त हो गए है। पिछले वर्ष कार्यवाही शुरू तो हुई, लेकिन पूरी होने का नाम नहीं ले रही है। दिसंबर अंत से शुरू शिक्षकों की वरिष्ठता की कवायद भी अब तक पूरी नहीं हो पाई है। वरिष्ठता तय न होने से दो बार जिले के अंदर तबादले की प्रक्रिया शुरू करने की तिथि टाली गई है। प्राथमिक से उच्च प्राथमिक स्कूलों में पदोन्नति न होने का खामियाजा शिक्षक ही नहीं छात्र भी भुगत रहे हैं।