माध्यमिक के शिक्षकों की छुट्टियां अब मानव संपदा पोर्टल से, विभाग ने आवेदन निस्तारण की तय की समय सीमा


माध्यमिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों की सभी तरह की छुट्टियां अब मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन ही स्वीकृति की जाएंगी। विभाग ने इसके लिए संबंधित अधिकारियों व आवेदन के निस्तारण की समय सीमा भी निर्धारित कर दी है।

शासन की ओर से जारी निर्देश के अनुसार माध्यमिक के विद्यालयों में तैनात एलटी ग्रेड, प्रवक्ता संवर्ग, अधीनस्थ राजपत्रित वेतनमान वाले शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों के सभी तरह की छुट्टी के लिए आवेदन ऑनलाइन होंगे। इसमें यह भी निर्धारित किया गया है कि कौन अधिकारी किस छुट्टी को स्वीकृति देगा। वहीं जनहित गारंटी अधिनियम के तहत छुट्टियों व अन्य चीजों के आवेदन के निस्तारण की समय सीमा भी तय की गई है।

माध्यमिक शिक्षा के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार के अनुसार पेंशन पर निर्णय आवेदन से 60 दिन के अंदर, जीपीएफ पर आवेदन से 30 दिन के अंदर, चिकित्सा अवकाश पर आवेदन से 15 दिन के अंदर, चिकित्सा प्रतिपूर्ति पर निर्णय आवेदन से 60 दिन के अंदर, वेतन भुगतान पर 15 दिन, आकस्मिक अवकाश पर उसी दिन, मातृत्व अवकाश पर 15 दिन, चयन व प्रोन्न्त वेतनमान पर 30 दिन में निर्णय लेना होगा। उन्होंने इसके लिए प्रथम व द्वितीय अपील की भी तिथि निर्धारित की है।