शिक्षक असमंजस में पहले पदोन्नति लें कि तबादला



लखनऊ

शिक्षक असमंजस में पहले पदोन्नति लें कि तबादला
जिले में ट्रांसफर हुए नहीं, अंतरजनपदीय के आवेदन मांगे
-चार माह पहले शुरू हुई पदोन्नति प्रक्रिया अब तक नहीं हो पाई

लखनऊ। कार्यालय संवाददाता

प्राइमरी स्कूलों के सहायक शिक्षकों की चार महीने में न तो पदोन्नति हुई और न ही जिले के भीतर तबादले व समायोजन। अब अन्तरजनपदीय तबादले के लिए आवेदन मांगे जाने का आदेश से शिक्षक पसोपेश में हैं कि वो पदोन्नति का लाभ लें या फिर दूसरे जिले में तबादले के लिए आवेदन करें।

फरवरी में प्राइमरी स्कूलों के सहायक शिक्षकों के पदोन्नति की कार्रवाई शुरू। लखनऊ में करीब 2600 शिक्षकों से पहले ऑनलाइन ब्योरा मांगा गया फिर शैक्षिक प्रमाण पत्र समेत ब्योरा ईओ कार्यालय में मांगा गया। इसके बावजूद बीएसए कार्यालय स्तर पर तैयार वरिष्ठता सूची बहुत से खामियां आयी। जिसमें वरिष्ठ सूची में सीनियर शिक्षक अपने जूनियर से पीछे हो गए हैं। अनुशासनात्मक कार्रवाई वाले व गैर जिले से आए शिक्षकों के नाम सूची में पहले। प्राइमरी स्कूलों के हेड मास्टर और जूनियर सहायक को सूची में शामिल कर लिया। शिक्षकों ने आपत्तियां दर्ज कराईं। बीएसए ने करीब एक माह पहले पदोन्नति की सूची विभाग को सौंपी थी लेकिन अभी तक यह जारी नहीं हुई। शिक्षक पदोन्नति सूची आने का इंतजार कर रहे थे कि बेसिक शिक्षा विभाग अन्तरजनपदीय तबादले का आदेश जारी कर दिया है।

➡शिक्षक नेता विनय सिंह बोले

शिक्षकों को सिर्फ परेशान किया जा रहा है। शिक्षकों से पदोन्नति, जिले के भीतर समायोजन व तबादले के नाम पर सिर्फ आवेदन मांगे जा रहे हैं। अब गैर जिले में तबादले के आवेदन मांगे जाएंगे। पहले पदोन्नति की कार्रवाई पूरी कर लें। उसके बाद तबादले होने चाहिए ।

➡आपत्तियों का निपटारा करके शिक्षकों की पदोन्नति की अंतिम सूची तैयार कर विभाग को भेजी जा चुकी है। जल्द सूची जारी होने की संभावना है। अंतरजनपदीय तबादले के लिए आवेदन लिये जाएंगे।