मंडलभर के परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों का टोटा 5543 परिषदीय विद्यालय हैं मंडल में, आठ हजार से ज्यादा शिक्षकों के पदचल रहे हैं रिक्त, तमाम स्कूल एक ही शिक्षक के भरोसे


रामपुर मंडल के परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों की कमी बनी हुई है। हालत यह है कि तमाम स्कूल एक-एक शिक्षक के भरोसे चल रहे हैं। ऐसे में एकल स्कूलों में तैनात शिक्षकों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, वहीं पढ़ाई भी बुरी तरह प्रभावित होती है।

मंडल में 5543 परिषदीय विद्यालय हैं। इनमें करीब आठ हजार से ज्यादा शिक्षकों के पद रिक्त चल रहे हैं। पिछले एक दशक में हालांकि काफी शिक्षकों की भर्ती हो चुकी है, लेकिन इसके बाद भी परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की कमी का टोटा बना हुआ है। शिक्षा के अधिकार कानून के तहत डेढ़ सौ बच्चों पर एक हेडमास्टर की तैनाती होनी
चाहिए। मगर इन आदेशों का भी पालन नहीं हो पा रहा है। हालांकि उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए विभाग की ओर से प्रोन्नति किया जाना प्रस्तावित है।

इसके लिए प्रक्रिया विचाराधीन है। कुल मिलाकर फिलहाल शिक्षकों की कमी बनी रहने से पढ़ाई का कार्यप्रभावित हो रहा है।



रामपुर में 197 हेडमास्टर अतिरिक्त तैनात

रामपुर। रामपुर की बात की जाए तो जिले में प्राथमिक विद्यालयों के लिए 203 हैडमास्टर के पद स्वीकृत हैं, जिनके सापेक्ष 399 कार्यरत हैं। 196 हेडमास्टर अतिरिक्त तैनात है, जबकि उच्च प्राथमिक विद्यालयों की बात की जाए तो यहा हेडमास्टर के 316 पद स्वीकृत हैं, जिसमें 53164 हैं। से 1722 मेड मास्टर कार्य 98 पद रिक्त चल रहे हैं। बात सहायक अध्यापक तो प्राथमि विद्यालय में 2099 पद जबकि उच्च प्राथमिक विद्यालय में है में 819 पद रिक्त चल रहे हैं। इस तरह की रिपोर्ट तत्कालीन बीएसए कल्पना सिंह की ओर से शासन को भेजी गई थी। यह स्थिति मार्च तक की बताई गई है।


अमरोहा में शिक्षकों को पदोन्नति का इंतजार

रामपुर अमरोहा जिले में 1264 बेसिक स्कूल संचालित है। । इनमें करीब 4500 शिक्षक कार्यरत हैं। करीब 900 शिक्षक प्रधानाध्यापक के पद पर कार्यरत हैं। काफी शिक्षकों को पदोन्नति का इंतजार है। छात्र संख्या के अनुसार जिले में शिक्षकों की कमी है


मुरादाबाद में 1700 शिक्षकों के पद रिक्त

रामपुर मुरादाबाद जिले में 1401 परिषदीय स्कूल संचालित है। इनमें करीब | 5500 शिक्षक कार्यरत हैं। 1700 पद रिक्त है। करीब 900 प्रधानाध्यापक के पद पर कार्यरत है। स्कूल की संख्या के हिसाब से ही 1408 हेडमास्टर होने चाहिए, लेकिन यहां पर हेडमास्टरों की संख्या कम है। छात्र संख्या के अनुसार जिले में शिक्षकों की कमी है। एडी बेसिक बुद्धप्रिय सिंह ने बताया कि नगर क्षेत्र में सहायक अध्यापक प्राथमिक विद्यालय की पदोन्नति प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय तथा सहायक अध्यापक उच्च प्राथमिक विद्यालय के पदोन्नति की तिथि 2016-17 तक हो चुकी है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में सहायक अध्यापक प्राथमिक विद्यालय से प्रधानाध्यापक प्राथमिक विद्यालय एवं सहायक अध्यापक उच्च प्राथमिक विद्यालय की पदोन्नति 2016-17 तक हो चुकी है।

संभल में 2372 शिक्षकों की कमी
 रामपुर संभल में 1289 परिषदीय स्कूल संचालित है। इनमें 5962 के सापेक्ष 3366 शिक्षक कार्यरत है। प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय में 755 पदों के सापेक्ष 531 शिक्षक प्रधानाध्यापक के पद पर कार्यरत है। इनमें से काफी संख्या में शिक्षकों की पदोन्नति विभाग से की जानी है। छात्र संख्या के सापेक्ष 2596 शिक्षकों की कमी है। बीएसए चंद्रशेखर के मुताबिक जिले में प्रधानाध्यापक के 755 स्वीकृत पदों के सापेक्ष 531 शिक्षक प्रधानाध्यापक के पद पर कार्यरत है, जबकि 224 पद प्रधानाध्यापक तथा 2372 पद सहायक अध्यापक के रिक्त हैं। इसके लिए सूचना तैयार की जा रही है।