अंतर्जनपदीय तबादला: मनचाहा स्कूल पाने का टूटा सपना, इस तरह होगा आवंटन, रहना पड़ेगा घर से दूर

फिरोजाबाद में शिक्षकों के अंतर्जनपदीय तबादले के तहत जिले में आने वाले 159 शिक्षकों को नई तैनाती पर अपने मनचाहे स्कूल नहीं मिल सकेंगे। तैनाती की प्रक्रिया भी ऑनलाइन होगी। ऐसे में कई शिक्षकों को घर से नजदीक तबादले की आस थी, वो टूट जाएगी। फिलहाल शिक्षा विभाग ने स्थानांतरित शिक्षकों को अस्थायी तौर पर स्कूल का आवंटन कर पढ़ाने के लिए भेजने की तैयारी में है। अब निदेशालय का पत्र आने पर विभाग स्थायी रूप से स्कूल आवंटन की प्रक्रिया में जुट गया है। 


जिले में संचालित 1827 परिषदीय स्कूलों में कई स्कूल एकल और दो शिक्षकों के भरोसे ही संचालित हैं। कई वर्षों के इंतजार के बाद अंतर जनपदीय तबादले की प्रक्रिया पूरी हुई है। इसके तहत जिले से 60 शिक्षकों के तबादले हुए, जबकि 159 शिक्षक गैर जनपदों से स्थानांतरित होकर यहां आए हैं। उन्हें अभी तक स्कूल आवंटित नहीं किए गए हैं। नए जनपद में तैनाती पाने वाले इन शिक्षक-शिक्षिकाओं को मनपसंद स्कूल नहीं मिलेगा। जिन स्कूलों में शिक्षकों की आवश्यकता है, उनकी सूची शासन से जारी होगी और ऑनलाइन काउंसलिंग में ही शिक्षकों को स्कूल का चयन करना होगा। 




जनपद में तैनाती के लिए परेशान शिक्षक-शिक्षिकाएं घर से नजदीक या नगरीय इलाकों के मनपसंद स्कूलों में तैनाती के लिए जुगाड़ लगा रहे हैं, लेकिन सारी व्यवस्था ऑनलाइन होने से उनकी मेहनत सफल नहीं होगी। अधिकांश शिक्षकों ने अपने घर के करीब स्कूलों की सूची भी तैयार कर ली है, जिसमें वह तैनाती चाह रहे हैं। तैनाती ऑनलाइन काउंसलिंग के माध्यम से पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर की जाएगी। किस स्कूल में शिक्षकों की तैनाती होनी है, उन स्कूलों की सूची भी निदेशक कार्यालय से जारी होगी।


 

बीएसए आशीष पांडेय ने बताया कि स्थानांतरित शिक्षकों की रिलीविंग व ज्वाइनिंग शासन के निर्देशों के अनुसार की गई है। पोर्टल पर दर्ज आंकड़ों के अनुसार जिन स्कूलों में शिक्षक नहीं हैं, उसके लिए ही शिक्षक-शिक्षिका आवेदन करेंगे। इसमें दिव्यांग और महिलाओं को प्राथमिकता मिलेगी। शासन स्तर से ही काउंसलिंग के बाद स्कूल पर तैनाती की जाएगी। उन्होंने बताया कि 10 से 14 अगस्त तक पोर्टल पर शिक्षक-शिक्षिकाओं के नाम दिखने लगेंगे। 18 अगस्त को स्कूल का आवंटन हो जाएगा।