डीएम ने कक्षा एक के बच्चों को हिंदी पढ़ायी


बहराइच, । पयागपुर के संविलियन विद्यालय कोल्हुआ व बनकट में मंगलवार को डीएम मोनिका रानी शिक्षिका की भूमिका में बच्चों को पढ़ाती दिखीं। डीएम ने बिना मात्रा के शब्दों का ज्ञान कराने की आसान विधि बताई । लगभग आधे घंटे तक कक्ष में रहकर बच्चों के बीच उनकी शिक्षिका की भूमिका ज्ञानार्जन के लिहाज से बेहतर रही। चलते-चलते उन्होंने बच्चों को उपहार भी बांटे।


बेसिक स्कूलों के औचक निरीक्षण पर पहुंची डीएम ने कोल्हुआ में कक्षा एक में पहुंची। उन्होंने बगैर मात्रा के

शब्दों को ब्लैक बोर्ड पर लिखकर बच्चों से पढ़ने को कहा । क्लास में मौजूद छात्र सज्जन व छात्रा खुशबू ने श्यामपट पर लिखे शब्दों को पढ़कर सुनाया। डीएम ने तीनों बच्चों का उत्साह बढ़ाया। स्कूल की उपस्थिति पंजिका में प्रधानाध्यापिका तबस्सुम वारसी, सहायक अध्यापक

संतोष कुमार सिंह, स्मिता श्रीवास्तव, सृष्टि त्रिपाठी, शिक्षा मित्र शशीबाला व इन्दिरा वर्मा, अनुदेशक रोली मिश्रा व चतुर्थ श्रेणी अरुणेन्द्र द्विवेदी सहित समस्त स्टाफ उपस्थित मिला। यहां पंजीकृत 220 छात्र के सापेक्ष 119 बच्चे उपस्थित पाए गए। मध्यान्ह भोजन में चावल सब्ज़ी परोसा गया है। डीएम ने मीनू के अनुसार बच्चों को भोजन व फल परोसने के निर्देश दिये गये। उच्च प्राथमिक विद्यालय बनकटा का निरीक्षण किया। यहां पर अनुदेशक मनीष कुमार मिश्रा के अतिरिक्त समस्त शिक्षण स्टाफ मौजूद रहा। 210 छात्रों के सापेक्ष 82 बच्चे उपस्थित हैं।

आसान विधियों से बिना मात्रा वाले शब्दों का ज्ञान कराया

उपस्थिति पंजिका व मध्यान्ह भोजन को परखा, बांटे उपहार