स्कूल में घुसकर शिक्षामित्र के पति ने किया बवाल, उपस्थिति रजिस्टर फाड़ फेंका



कासगंज । सहावर विकासखंड क्षेत्र के गांव गढ़का के प्राथमिक विद्यालय पर महिला शिक्षामित्र के पति का दुस्साहस देखने को मिला। शिक्षामित्र पति अपने विद्यालय समय में विद्यालय का काम का छोड़कर शिक्षामित्र पत्नी की अनियमित रूप से उपस्थित लगाने का दबाव बना रहा था।

मना करने पर महिला प्रधानाध्यापिका के साथ अभद्रता की और अध्यापक उपस्थिति रजिस्टर के पेज फाड़ डालें। पूरा मामला वीडियो में कैद हो गया। फिर क्या था मामला तूल पकड़ गया। आखिरकार शिक्षा विभाग ने दंपति शिक्षामित्र की सेवा समाप्ति की संस्तुति कर दी है और रविवार को आरोपी पति एवं उसके पांच अज्ञात साथियों के विरुद्ध गंजडुंडवारा कोतवाली में मामला पंजीकृत किया गया है।

मामला बीते एक सितंबर का है। कासगंज कोतवाली क्षेत्र के गांव हिम्मतपुर सही निवासी वीना सहावर विकास क्षेत्र के गांव का में प्राथमिक विद्यालय में प्रधानाध्यापिका के पद पर तैनात है। उनका कहना है कि गांव गढ़का की नरगिस पत्नी शफीकुर्रहमान उनके विद्यालय पर शिक्षामित्र के पद पर तैनात हैं। बीती 25 अगस्त को खंड शिक्षा अधिकारी सचिन कुमार यादव ने निरीक्षण में नरगिस खान को पिछले 45 दिनों से अनुपस्थित पाया।

इसके बाद खंड शिक्षा अधिकारी ने शिक्षामित्र की अनुपस्थिति रजिस्टर में दर्ज कर दी, लेकिन बीती एक सितंबर को शिक्षामित्र के पति शफीकुर्रहमान लगभग 11:00 बजे विद्यालय में आए और अनियमित रूप से उपस्थिति रजिस्टर में अनुपस्थित शिक्षामित्र की उपस्थिति दर्ज करने का दबाव बनाने लगे। जब उन्हें बताया गया कि खंड शिक्षा अधिकारी रजिस्टर को सीन कर चुके हैं। तब भी वह नहीं माने और अभद्र भाषा का प्रयोग करने लगे। जब उनसे शांति पूर्ण रूप से व्यवहार करने को कहा गया तो वे और भी भड़क गए। प्रधानाध्यापिका का आरोप है कि शिक्षामित्र के पति ने अध्यापक उपस्थिति रजिस्टर के पेज पर डालें और सरकारी दस्तावेज क्षति-विक्षत कर दिए।

प्रधानाध्यापिका का आरोप है कि जब शिक्षामित्र के पति रजिस्टर के पेज फाड़कर चले गए। उसके थोड़ी ही देर बाद फिर अपने अज्ञात साथियों के साथ स्कूल में घुस आए और जान से मारने की धमकी देने लगे। अभद्र भाषा का प्रयोग किया। तब डायल 112 पुलिस बुलाई गई और खंड शिक्षा अधिकारी को सूचित किया गया। इसके बाद खंड शिक्षा अधिकारी पहुंचे और उन्होंने मामले में पूरी जांच की। इधर इन आरोपों के बाद बेसिक शिक्षा विभाग में खलबली मच गई है। आखिरकार खंड शिक्षा अधिकारी सचिन कुमार ने दंपति शिक्षामित्र की सेवा समाप्ति की संस्तुति कर दी है। वहीं प्रधानाध्यापिका की तहरीर के आधार पर पुलिस ने आरोपी शिक्षामित्र के पति सहित पांच के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कर ली है और मामले की जांच शुरू कर दी है।

नगला अंडऊआ पर तैनात है शिक्षामित्र पति
महिला शिक्षामित्र का पति सहावर क्षेत्र के गांव नगला अंडऊआ पर तैनात है और उसने अपने विद्यालय का कामकाज विद्यालय समय में छोड़कर पत्नी की तैनाती वाले विद्यालय गढ़का में पहुंचकर हंगामा किया। मामला बेहद तूल पकड़ गया है। पुलिस और शिक्षा विभाग के अधिकारी अलग-अलग जांच कर रहे हैं।

खंड शिक्षा अधिकारी ने दी रिपोर्ट
खंड शिक्षा अधिकारी सचिन कुमार ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को रिपोर्ट दी है और उन्होंने अपने निरीक्षण का हवाला दिया है। साथ ही प्रधानाध्यापिका के वीडियो का भी हवाला दिया है। बताया गया है कि प्रधानाध्यापिका के पास वीडियो सुरक्षित है, जिसमें शिक्षामित्र का पति रजिस्टर फाड़ रहा है। उन्होंने अपनी रिपोर्ट में स्पष्ट लिखा है कि शिक्षामित्र पति ने अपने विद्यालय के समय में काम काज छोड़कर शिक्षामित्र पत्नी के विद्यालय पर विवाद किया। इसलिए पति पत्नी शिक्षामित्र की सेवा समाप्ति की संस्तुति की जाती है।

विवाद सामने आया। मौके पर पहुंचे और जांच की। पता चला कि शिक्षामित्र के पति ने गढ़का विद्यालय में पहुंचकर हंगामा किया था। दंपति शिक्षामित्र की सेवा समाप्ति की संस्तुति कर दी गई है।-सचिन कुमार, खंड शिक्षा अधिकारी, सहावर


प्रधानाध्यापिका ने तहरीर दी और कई गंभीर आरोप लगाए। इन्हीं आरोपों के आधार पर पहले जांच की गई और रविवार को शिक्षामित्र के पति सहित पांच के विरुद्ध संबंधित धाराओं में एफआईआर दर्ज की गई है। अग्रिम विधिक कार्रवाई की जा रही है।-शिव शंकर गुप्ता, निरीक्षक अपराध गंजडुंडवारा