शिक्षक दिवस पर भूख हड़ताल करेंगे शिक्षामित्र, रखेंगे उपवास, दर्ज करायेगे अपना विरोध


अंबेडकर नगर शिक्षामित्र शिक्षक संघ अंबेडकर नगर के जिला अध्यक्ष व शिक्षामित्र केयर समिति अंबेडकर नगर के जिला संयोजक राम चन्दर मौर्य ने जनपद के शिक्षामित्रों से आगामी 15 सितंबर 2023 शिक्षक दिवस पर भूख हड़ताल करने उपवास रखकर अपना विरोध दर्ज कराने की अपील किया है। जिला अध्यक्ष, जिला संयोजक रामचंद्र मौर्य ने कहा कि 5 सितंबर 2023 को जनपद के शिक्षामित्र विद्यालय में उपस्थित होकर भूख हड़ताल करेंगे, उपवास रखकर अपना विरोध दर्ज कराएंगे।


उन्होंने बताया कि प्राथमिक शिक्षा की बदहाल दशा को सुधारने के लिए दो दशक पूर्व ग्राम पंचायतों के युवा मेधावियो का चयन शिक्षामित्र पद पर किया गया था। वर्तमान में शिक्षामित्र को 10000 मासिक मानदेय के रूप में 11 माह के लिए दिया जाता है इस बढ़ती महंगाई में शिक्षामित्र द्वारा परिवार चलाना मुश्किल हो रहा है। आए दिन आर्थिक तंगी के चलते शिक्षामित्रों की मौत हो रही है। प्रदेश में लगभग 10000 शिक्षामित्रों की मौत हो चुकी है। लेकिन अभी तक शिक्षामित्र की समस्याओं का कोई समाधान नहीं हो सका है। जबकि शिक्षामित्र योग्य अनुभवी व शिक्षक की समस्त योग्यता रखते हैं।


फिर भी सरकार द्वारा शिक्षामित्रों की समस्याओं का समाधान नहीं किया जा रहा है। शिक्षामित्रों द्वारा निरंतर रूप से लम्बे समय से नियमितीकरण की मांग की जा रही है। वहीं सरकार द्वारा शिक्षामित्रों को मानदेय भी समय से न दे करके बेमौत मरने के लिए मजबूर किया जा रहा है.



जिसके विरोध में 5 सितंबर 2023 शिक्षक दिवस पर जनपद के शिक्षामित्रों द्वारा उपवास रखते हुए भूख हड़ताल किया जाएगा। जिला अध्यक्ष, जिला संयोजक रामचंद्र मौर्य ने सभी संगठनों गुटो से जुड़े शिक्षामित्र व शिक्षामित्र पदाधिकारियों से एकजुट होकर के शिक्षक दिवस पर भूख हड़ताल करने की अपील किया है।