शिक्षकों को झटका, जिले के अंदर परस्पर तबादले के लिए जाड़े की छुट्टियों तक करना होगा इंतजार


लखनऊ। प्रदेश में जिले के अंदर परस्पर तबादले के लिए इंतजार कर रहे बेसिक शिक्षा विभाग के सैकड़ों शिक्षकों को झटका लगा है। जून में शुरू हुई प्रक्रिया के तहत शिक्षक जल्द तबादले की उम्मीद लगाए बैठे थे।


किंतु विभाग ने हाल में जारी एक आदेश में इसकी आवश्यक प्रक्रिया तो 20 सितंबर तक पूरी करने को कहा है लेकिन कार्य मुक्त और कार्यभार ग्रहण पूर्व में जारी शासनादेश के अनुसार करने की बात कही है। विभाग में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों के लिए जिले के अंदर परस्पर तबादले की प्रक्रिया जून में शुरू की थी। पहले शिक्षकों से आवेदन लिए गए और फिर उनके वेरिफिकेशन आदि की प्रक्रिया पूरी की गई।


इस बीच काफी समय लगने से प्रक्रिया पिछड़ती गई और काफी समय निकल गया। अब हाल में बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि इस प्रक्रिया के तहत 20752 शिक्षकों ने तबादले के लिए जोड़ा बनाने (पेयर) बनाने की कार्यवाई पूरी की है। परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बीएसए से कहा है कि जिन शिक्षकों ने प्रक्रिया पूरी की है के रजिस्ट्रेशन पत्र उपलब्ध करा दिए गए हैं।



बीएसए इसे डाउनलोड कर समिति के सामने रखकर आवश्यक कार्यवाई 20 सितंबर तक पूरी करे। तबादले के लिए अहर्य पाए गए शिक्षकों को कार्य मुक्त व कार्यभार ग्रहण करने की कार्यवाई 20 जनवरी को जारी शासनादेश के बिंदु 14 (6) के अनुसार की जाएगी। बता दें कि इस शासनादेश के बिंदु 14 (6) में कहा गया है कि स्थानांतरण आदेश जारी करने व कार्यमुक्त आदेश गर्मी या जाड़े की छुट्टियों में जारी किए जायेंगे। ब