यूपी के इस प्राइमरी स्कूल में कविता से सुलझ रहीं गणित की जटिल गुत्थियां, सेना से रिटायर शिक्षक का कमाल


Teaching mathematics through poems: सरकारी स्कूल के बच्चों को गणित के कठिन सूत्रों को आसानी से समझाने के लिए एक शिक्षक कविता का सहारा ले रहे हैं। सेना से रिटायर होने के बाद चाका विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय महुआरी में सहायक अध्यापक के रूप में कार्यरत राजकुमार ने खुद से गीत और कविताएं लिखी हैं और उसके जरिए बच्चों को सिखाने की कोशिश करते हैं।


‘मैं हूं जोड़ मिलाना मेरा काम, दो संख्या मिल जाए तो बढ़ जाए मेरा मान’, ‘ज्यादा में से कम कर दो तो, घटने का क्रम बन जाता है, मान हमेशा बड़ो का करना, सीख घटाना दे जाता है’ और ‘आओ हम सब संख्या सीखेंगे…’ गीत बच्चों को भी खूब पसंद आता है। पांच अंक से सेब बनाना और गुणा के चिह्न से भगवान गणेश की आकृति बनाने जैसे रोचक गतिविधियां करते रहते हैं।


दस सेकेंड में पूरे विद्यार्थियों को नियंत्रण में करने की गतिविधि अपने गीत ‘सबसे पहले बात सुनेंगे, पुन: सुनाते जाएंगे’ के माध्यम से ही करते हैं। इसके अलावा वह प्रार्थना स्थल पर अलग-अलग प्रकार की गतिविधि जैसे माइंड मैपिंग, नेतृत्व विकास, प्रश्नोत्तर आदि करते रहते हैं।

निपुण लक्ष्य के लिए लिखा गीत

शिक्षा मंत्रालय ने पांच जुलाई को निपुण भारत मिशन की शुरूआत की थी। इसका लक्ष्य 2026-27 तक कक्षा एक से तीन तक में पढ़ने वाले छह से नौ वर्ष तक के आयु के बच्चों में भाषा एवं संख्यात्मक ज्ञान तथा आधारभूत साक्षरता सुनिश्चित करना है। राजकुमार ने इसके लिए भी गीत -‘आओ आज हम सब निपुण बनेंगे, आओ मेरे बच्चों जन्मोत्सव मनाएं’ और ‘ये निपुण भारत का एक सपना, जो मुझमें है वो तुझमें है’ लिखा है।

नवाचारों को बढ़ावा दे रही योगी सरकार

यूपी के स्‍कूलों में पठन-पाठन को रोचक बनाने के उद्देश्‍य से योगी सरकार लगातार नवाचारों को बढ़ावा दे रही हैै। सरकार ऐसे शिक्षकों को प्रोत्‍साहित कर रही है जो पढ़ाई में बच्‍चों की रुचि बढ़ाने के लिए नए प्रयोग आजमा रहे हैं। 

.