निर्देश मतदाता सूची में न रहें गलतियां : नवदीप


लखनऊ, । मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने रविवार को सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इसमें कहा है कि मतदाता सूची के पुनरीक्षण के लिए सभी तैयारियां कर ली जाएं, जिसमें किसी भी पात्र मतदाता का नाम छूटने न पाए। मतदाता सूची को त्रुटि रहित एवं विवाद रहित बनाने के लिए अभी से ही पूरी सतर्कता से कार्य करें।

केन्द्रीय चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की वोटर लिस्ट का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान 27 अक्तूबर से शुरू किया जा रहा है। नौ दिसम्बर तक चलने वाले विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के दौरान मतदाता सूची में पात्र एवं छूटे हुए मतदाताओं को जोड़ा जाएगा, इसके अलावा वोटर लिस्ट को अपडेट किया जाएगा। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जिलों में व्यापक स्तर पर इसका प्रचार-प्रसार किया जाए, जिससे कि अधिक से अधिक लोग इस अभियान से जुड़ सकें। उन्होंने बताया कि निर्वाचक नामावलियों के पुनरीक्षण की गहन समीक्षा के लिए रोल आब्जर्वर के रूप में 18 मण्डलायुक्तों को नामित किया है।



उन्होंने उत्तर प्रदेश के सभी नागरिकों से विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान से जुड़ने की अपील की है। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत जिनका वोटर कार्ड नहीं बना है वो भी अपना वोटर कार्ड बनवा सकते हैं। इसके साथ जिन मतदाताओं को अपने नाम, पता या अन्य संशोधन करवाना है वो भी इस अभियान के तहत करवा सकते हैं। मतदाता ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से मतदाता बनने या संशोधन के लिए आवेदन कर सकते हैं। वोटर हेल्पलाइन ऐप या वेबसाइट के माध्यम से मतदाता अपना विवरण मतदाता सूची में देख सकता है।