निदेशालय के अफसरों ने नहीं दिया शासन के पत्र का जवाब


प्रयागराज दो राजकीय महाविद्यालयों के संबंध में शासन ने उच्च शिक्षा निदेशालय से कुछ जानकारी मांगी थी, लेकिन दो पत्रों के बावजूद उसका जवाब नहीं दिया गया। ऐसे में अब विशेष सचिव ने संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही करने का निर्देश देते हुए तत्काल सूचना उपलब्ध कराने को कहा है। इससे पहले भी ऐसी लापरवाही सामने आ चुकी है।

पीलीभीत के विधायक विवेक कुमार वर्मा ने राजकीय महाविद्यालय बीसलपुर और हेमपुर बिलसंडा में शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तकर कर्मियों के रिक्त पदों की जानकारी विधानसभा में मांगी थी। इस संबंध में जवाब देने के लिए शासन ने 10 अगस्त 2023 को उच्च शिक्षा निदेशालय को पत्र लिखा, लेकिन सहायक निदेशक राजकीय ने इसकी जानकारी नहीं दी। उसके बाद 20 अक्टूबर को
स्मरण कराया गया, फिर भी सूचना नहीं भेजी गई तो अब तीसरी बार विशेष सचिव गिरिजेश कुमार त्यागी ने उच्च शिक्षा निदेशक को पत्र लिखकर प्रकरण में संबंधित अधिकारी का स्पष्टीकरण लेते हुए सूचना भेजने का निर्देश दिया ।
उच्च शिक्षा निदेशक प्रोफेसर ब्रह्मदेव ने बताया कि सूचना जल्द भेजी जाएगी। इससे पहले जुलाई में भी ऐसा ही प्रकरण सामने आया था, तब विधायक पल्लवी पटेल द्वारा मांगी गई सूचना निर्धारित समय में नहीं दी गई थी। उस मामले में संयुक्त सचिव प्रेम प्रकाश पांडेय ने उच्च शिक्षा के सहायक निदेशक शैलेंद्र तिवारी पर समय से सूचना न देने और अनुशासनहीनता करने का आरोप लगाया था।