वोटर हेल्पलाइन एप अब बताएगा मतदाता सूची में नाम है या नहीं


लखनऊ : आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर भारत

निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदाता सूची के ड्राफ्ट प्रकाशन के साथ ही प्रदेश में विशेष पुनरीक्षण अभियान शुरू किया गया है। 27 अक्टूबर से नौ दिसंबर तक चलने वाले इस विशेष अभियान के दौरान मतदाता सूची में नाम को जोड़ने या कटवाने के लिए दावे और आपत्तियाँ दर्ज की जा सकेंगी। इसी के साथ निर्वाचन आयोग ने 'मैं हूं ना, वोटर लिस्ट में?' वोटर हेल्पलाइन एप भी जारी किया है। इस एप के जरिए वोटर, मतदाता सूची में अपना नाम चेक कर सकेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने सोमवार को विकास भवन सचिवालय में मैं हूं ना' अभियान से जुड़ा क्यूआर कोड भी जारी किया।


मुख्य निर्वाचन अधिकारी बताया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान पूरा होने के बाद अंतिम रूप से मतदाता सूची का प्रकाशन पांच जनवरी को किया जाएगा। हालांकि, अंतिम मतदाता सूची जारी होने के बाद नाम जोड़ने का विकल्प खुला रहेगा। उन्होंने बताया कि 27 अक्टूबर तक प्रकाशित ड्राफ्ट मतदाता सूची के अनुसार प्रदेश में 15,03,39,879 वोटर हैं। जिनमें 8,05,15,501 पुरुष, 6,98, 16,532 महिला और 7846 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। जेंडर रेशियो 867 (60.93 ईपी रेशियो) का है, जबकि वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार जेंडर रेशियो 908 है। इस लिहाज से हम यह मानकर चल रहे हैं कि कुछ महिला मतदाता छूट गई हैं। उन्होंने कहा कि पांच जनवरी से 27 अक्टूबर तक चले अभियान के तहत 4,84,279 युवा मतदाता जुड़े हैं जबकि हमारे अनुमान के अनुसार इनकी संख्या एक करोड़ से अधिक होनी चाहिए। ऐसे में बड़ी संख्या में युवा मतदाता विशेष अभियान के दौरान जुड़ेंगे। उन्होंने कहा कि मतदाताओं की सुविधा को देखते हुए 1809 मतदेय स्थल की वृद्धि की गई है, इनकी संख्या बढ़कर 1,62,012 हो गई है। नवदीप रिणवा ने स्पष्ट किया निर्वाचन विशेष पुनरीक्षण कार्य से संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन अधिकारियों का स्थानांतरण बिना आयोग की अनुमति के नहीं होगा। मतदाता सूची में कितने नाम कटे या जुड़े आनलाइन देख सकेंगे

राजनीतिक दलों की शंकाओं का समाधान करते हुए निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची में कितने नाम नए नाम जुड़ या कटे, इसकी जानकारी अब आनलाइन मुहैया कराना शुरू कर दिया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि हर माह कितने नए नाम जुड़े या कटे इसकी जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जा रही है। आयोग की वेबसाइट से इसे डाउनलोड किया जा सकता है। कहा, जिलों में सभी प्रमुख राजनीतिक राजनीतिक दलों को वोटर लिस्ट उपलब्ध करा दी गई है।


आफलाइन व आनलाइन दोनों विकल्प मौजूद

मतदाता सूची में नाम जुड़वाने या इस इसमें संशोधन आनलाइन वेबपोर्टल www.voters.eci.gov.in पर किया जा सकेगा। इसके अलावा मोबाइल पर voter helpline app डाउनलोड कर भी यह कार्य किया जा सकेगा। नवदीप रिणवा ने बताया कि इसके अलावा बीएलओ के माध्यम से फार्म भरकर भी नाम जोड़ने व संशोधन का कार्य किया जा रहा है। कहा, अब एक जनवरी के अलावा एक अप्रैल, एक जुलाई और एक अक्टूबर को भी 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवा फार्म-6 अग्रिम रूप से भरकर दे सकते हैं।