प्रमुख सचिव ने शिक्षकों की 12 मांगों पर सहमति जतायी

 

बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव एमकेएस सुंदरम ने शिक्षकों की पदोन्नति, उपार्जित व प्रतिकर अवकाश, सामूहिक बीमा, कैशलेश इलाज समेत 12 बिन्दुओं पर सोमवार को वार्ता की। पदोन्नति की कार्रवाई आठ नवम्बर तक पूरी कर ली जाएगी।



उन्होंने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक में शिक्षकों की लंबित 21 सूत्री मांग पत्र में एक से 12 पर सहमित जतायी। अन्य मांगों पर छह नवंबर दोबारा वार्ता करेंगे। शिक्षक महासंघ के अध्यक्ष डॉ. दिनेश चंद्र शर्मा ने बताया कि शिक्षकों को राज्य कर्मचारियों की तर्ज पर उपार्जित अवकाश, द्वितीय शनिवार अवकाश, प्रतिकर अवकाश एवं अध्ययन अवकाश की अनुमन्यता हेतु एक समिति गठित की जाएगी। समिति में विभागीय अधिकारी व संगठन के पदाधिकारी होंगे। समिति शिक्षा का अधिकार अधिनियम पर आवश्यक निर्णय लिया जाएगा। शिक्षकों को राज्य कर्मचारियों की भांति कैशलेस चिकित्सा देने के मामले में वित्त विभाग द्वारा व्यय भार का आगमन कराकर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। इस पर अफसरों के साथ मंथन किया जाएगा।


पदोन्नति 8 नवंबर, 2023 तक प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कर ली जाएगी। शिक्षक संगठनों ने लंबित मांगों को लेकर नौ अक्तूबर को निशातगंज स्थित शिक्षा निदेशालय में धरना दिया था। बैठक में स्कूल महानिदेशक विजय किरन आनंद, शिक्षा निदेशक महेंद्र देव, सचिव प्रताप सिंह के अलावा शिक्षक नेता ध्रुव कुमार त्रिपाठी, सुरेश कुमार त्रिपाठी, संजय सिंह, नरेंद्र वर्मा आदि मौजूद रहे।