निरीक्षण में चार शिक्षक और चार शिक्षा मित्र विद्यालय से गायब, रोका वेतन, खामियां मिलने पर तीन प्रधानाध्यापकों को नोटिस


पडरौना। तीन ब्लॉक के 66 परिषदीय स्कूलों की जांच में चार शिक्षक व चार शिक्षा मित्र ड्यूटी से गायब मिले। शिक्षकों के वेतन व शिक्षामित्रों का मानदेय रोककर स्पष्टीकरण मांगा गया है। वहीं, जांच में कई विद्यालयों में खामियां मिली। इसके लिए तीन प्रधानाध्यापकों को बीएसए ने नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। शासन के निर्देश पर बीएसए द्वारा गठित बीईओ व जिला समन्वयकों की टीम ने स्कूलों की जांच की।

पडरौना ब्लॉक के पांच, कप्तानगंज के सात व सुकरौली ब्लॉक के 54 समेत कुल 66 स्कूलों का बीएसए की तरफ से गठित टीम ने जांच किया। इसमें विद्यालय में विद्यार्थियों की नामांकन के सापेक्ष उपस्थिति एवं ठहराव, कक्षा एक से आठवीं तक की कक्षाओं में अध्ययनरत बच्चों से शिक्षण व लर्निंग लेवल, एमडीएम, कम्पोजिट ग्रांट की धनराशि से विद्यालय में कराए गए कार्य, मध्यान्ह भोजन योजना की मीनू के अनुसार भोजन वितरित करने समेत अन्य बिंदुओं की जांच की टीम ने जांच की। टीम की जांच में विभिन्न विद्यालयों के चार शिक्षक और चार शिक्षामित्र अनुपस्थित मिले। इसको गंभीरता से लेते हुए अनुपस्थित शिक्षक व शिक्षामित्रों के विरूद्ध विभागीय कार्रवाई कर जांच के दिन का वेतन व मानदेय रोककर स्पष्टीकरण मांगा हैं। इसके अलावा जांच के दौरान विद्यालय में विभिन्न कमियां मिलने पर तीन प्रधानाध्यापकों को मिली कर्मियों के आधार पर कारण बताओ नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है।






शासन के निर्देश पर जिले के तीन ब्लॉक के 66 परिषदीय विद्यालयों की जांच कराई गई। जांच में चार शिक्षक व चार शिक्षा मित्र ड्यूटी पर नहीं मिले। इनका वेतन व मानदेय रोक दिया गया है। वहीं विद्यालयों में खामियां मिलने पर तीन प्रधानाध्यापकों को नोटिस जारी किया गया है।

डॉ. रामजियावन मौर्या, बीएसए कुशीनगर