शिक्षकों के प्रदर्शन के बीच सोशल मीडिया पर महानिदेशक का मैसेज वायरल, ये दिया आदेश


उत्तर प्रदेश शिक्षक महासंघ के आवाहन पर पुरानी पेन्शन बहाली समेत अन्य मांगों को लेकर आज सोमवार को राजधानी स्थित शिक्षा निदेशालय में हजारों की संख्या में शिक्षक इक्कट्ठा हुए हैं।

इसी बीच महानिदेशक,स्कूल शिक्षा के नाम का एक मैसेज शिक्षकों के वाट्सअप ग्रुप पर जमकर वायरल हो रहा है। वायरल मैसेज में जिसमें लिखा गया है कि 9 अक्टूबर को बेसिक शिक्षा निदेशालय पर शिक्षक संगठनों के अवाहन पर भारी संख्या में शिक्षक पहुंचे हैं। शिक्षकों द्वारा घेराव किया गया है और सरकारी कार्यों में बाधा उत्पन्न की गई। आगे लिखा है कि मुझे आश्चर्य है कि इतनी बड़ी संख्या में शिक्षकों का एक दिन का अवकाश स्वीकृत करते समय किसी भी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अथवा अन्य द्वारा अधिकारियों को अवगत नहीं कराया गया। हालांकि इस तरह के मैसेज पर संशय बना हुआ है। मैसेज की सत्यता पर भी सवाल उठ रहा है।

वहीं कुछ शिक्षकों ने इस तरह के आदेश को वाट्सअप ग्रुप पर आने पर संदेह भी जताया है। इसके अलावा शिक्षकों ने इसे अनदेखा भी कर दिया है। उनका कहना है कि आज यानी 9 अक्टूबर को धरने की जानकारी पहले ही महानिदेशक, स्कूल शिक्षा को दे दी गई थी। यदि उसके बाद भी कोई कार्रवाई करता है तो उसकी लड़ाई भी लड़ी जायेगी।


वायरल मैसेज में महानिदेशक, स्कूल शिक्षा की तरफ से अधिकारियों को निर्देशित कहा गया है कि कल दिनांक 10.10.2023 को सुबह 9 बजे समस्त विद्यालयों में स्थलीय निरीक्षण कराते हुए इन शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करायें। यदि शिक्षक विद्यालय से अनुपस्थित पाये जाते हैं तो उनका उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए उनके विरूद्व कठोर कार्रवाई सुनिश्चित करें ताकि भविष्य में इस प्रकार की प्रवृत्ति की पुनरावृत्ति न हो।

दरअसल, पुरानी पेंशन बहाली समेत 21 सूत्रीय मांगों को लेकर हजारों की संख्या में पहुंचे शिक्षकों ने राजधानी स्थित महानिदेशक स्कूल शिक्षा का कार्यालय घेर लिया और जमकर नारेबाजी की। इस प्रदर्शन के जरिये शिक्षकों ने अपनी ताकत का एहसास सरकार को करा दिया है