BTC की फर्जी डिग्री लगाकर पा गए नौकरी, अब STF की जांच में फंसे

 कुशीनगर। जिले के विभिन्न विद्यालयों में फर्जी दस्तावेजों पर नौकरी किए जाने की शिकायत की जांच के लिए एसटीएफ लखनऊ ने ब्योरा मांगा है। एक शिक्षक मोतीचक ब्लॉक के भूड़ाडीह स्थित कंपोजिट विद्यालय में सहायक अध्यापक के पद पर तैनात हैं। एसटीएफ की तरफ से इनके मामले में जांच कर कार्रवाई से अवगत कराने को कहा गया है।

इसके अलावा बेसिक शिक्षा विभाग के अधीन आने वाले 10 विद्यालयों के दस से अधिक शिक्षकों के बारे में भी एसटीएफ लखनऊ के एसपी की तरफ से जानकारी मांगी गई है।

एसटीएफ लखनऊ की तरफ से कुशीनगर के बीएसए को भेजे गए पत्र में बताया गया है कि मोतीचक ब्लॉक के भूड़ाडीह में संचालित कंपोजिट विद्यालय में सहायक अध्यापक के पद पर तैनात श्रीनाथ मिश्र की नियुक्ति वर्ष 1999 में हुई थी।



एसटीएफ की जांच में पता चला है कि शिक्षक ने उस साल बीटीसी की फर्जी डिग्री लगाकर नियुक्ति पा ली थी। उन्होंने मानव संपदा पोर्टल पर बीएड की डिग्री लगाई है। इस नियुक्ति के समय बीएड की डिग्री मान्य नहीं थी। एसटीएफ की जांच में नियुक्ति फर्जी मिली है।

एसटीएफ लखनऊ के अपर पुलिस अधीक्षक सत्यसेन यादव ने शिक्षक के सभी प्रकार के शैक्षिक, निवास और अन्य दस्तावेजों की सत्यापित प्रतिलिपि उपलब्ध कराने के लिए बीएसए को पत्र भेजा है। साथ ही यह भी कहा है कि अपने स्तर से मामले की जांच कराकर शिक्षक के विरुद्ध की गई कार्रवाई से अवगत कराएं।


इसके अलावा एसटीएफ लखनऊ के पुलिस अधीक्षक ने भी कुशीनगर जिले के परिषदीय विद्यालयों के तीन सेवानिवृत्त और सात कार्यरत शिक्षकों के समस्त अभिलेखों की सत्यापित प्रतियां उपलब्ध कराने के लिए पत्र जारी किया है।

एसटीएफ की सूची में इन कॉलेजों के शिक्षकों की मांगी गई सूची

रामकोला क्षेत्र के तीन सेवानिवृत्त सहायक अध्यापकों सहित श्री लक्ष्मण चैतन्य ब्रह्मचारी संस्कृत उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भेलया के सभी शिक्षक, महर्षि बाल्मीकि इंटर कॉलेज पिपरैचा के एक सहायक अध्यापक, डॉ. राजेंद्र प्रसाद इंटर कॉलेज बरवा रतनपुर के एक सहायक अध्यापक, प्राथमिक विद्यालय पटखौली कप्तानगंज की एक शिक्षक, प्राथमिक विद्यालय टेंगरहा चक नंबर-5 खड्डा के एक सहायक अध्यापक और राज मंगल सिंह मेमोरियल जूनियर हाईस्कूल पोखरभिंडा, ब्लॉक मोतीचक के प्रधानाध्यापक का नाम शामिल है।


भूड़ाडीह कंपोजिट विद्यालय के सहायक अध्यापक के संबंध में एसटीएफ का पत्र मिलने के बाद दोनों पक्षों को बुलाया गया था। शिकायतकर्ता और संबंधित सहायक अध्यापक के समक्ष बात हुई। उसके बाद शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत वापस लेने की बात हमारे समक्ष कही थी। एसटीएफ के वहां भी शिकायकर्ता ने अपना प्रार्थनापत्र वापस ले लिया होगा। जिन 10 विद्यालयों के शिक्षकों के संबंध में एसटीएफ की तरफ से शैक्षिक व अन्य दस्तावेजों की सत्यापित प्रति मांगी गई है, उसके बारे में संबंधित सभी बीईओ को पत्र जारी कर दिया गया है। अपडेट स्थिति के बारे में सोमवार को कार्यालय खुलने पर पता करुंगा।

डॉ. रामजियावन मौर्या, बीएसए