विद्यालय के स्टॉफ की बुलावा टोली बढ़ाएगी परिषदीय स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति

 

बागपत, बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति बढ़ाने के लिए मिशन उपस्थिति के तहत बुलावा टोली का गठन किया गया है। बुलावा टोली में ग्राम प्रधान से लेकर पंचायत समिति के सदस्य व विद्यालय के स्टॉफ को लगाया है। यह समिति बच्चों के घर पहुंचकर व दूरभाष के माध्यम से अभिभावकों से संपर्क करेगी।




जिले में बेसिक शिक्षा विभाग के तहत संचालित परिषदीय विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति शत प्रतिशत हो, इसके लिए विद्यालयों के अध्यापक ऐसे बच्चों का चिन्हाकन करेंगे जो नियमित रूप से विद्यालयों में उपस्थित नहीं हो रहे हैं। इसके लिए एक रजिस्टर भी बनाया गया है, जिसमें ऐसे छात्र- छात्राएं जो नियमित रूप से विद्यालय नहीं आ रहे हैं उनका विवरण दर्ज किया जा रहा है। उनको विद्यालय में बुलाए जाने हेतु अध्यापकों ने क्या प्रयास किए। इसको भी दर्ज किया जा रहा है। वहीं विद्यालय स्तर पर एक बुलावा टोली का भी गठन किया गया है। जिसमें विद्यालय के अध्यापक, शिक्षा मित्र, अनुदेशक, मां समूह एवं रसोईया को शामिल किया गया, जो कि ऐसे बच्चों के अभिभावकों से व्यक्तिगत एवं दूरभाष के माध्यम से संपर्क कर रहे हैं जो नियमित रूप से विद्यालय नहीं आ रहे हैं। इसके साथ ही उनका यह भी दायित्व दिया गया है कि वह छात्र-छात्राओं के अभिभावकों से संपर्क कर उनको अपने बच्चे को प्रतिदिन विद्यालय भेजने के लिये प्रेरित करेंगे।



जनपद व विकास खंड में कंट्रोल रूम स्थापित


जनपद स्तर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में गठित कन्ट्रोल रूम में नामित कर्मचारियों के साथ-साथ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं जिला समन्वयक एमडीएम भी अध्यापकों से निरन्तर उपस्थिति बढाये जाने हेतु प्रोत्साहित किया जा रहा है। सहायकों के माध्यम से प्रत्येक विकास खंड के 12 ऐसे विद्यालय जिनकी उपस्थिति न्यूनतम आ रही है, उनकी जानकारी ली जा रही है।


सम्मानित होंगे अध्यापक


कन्ट्रोल रूम के माध्यम से आने वाली सूचनाओं के बाद उपस्थिति बढ़ाये जाने हेतु अध्यापकों को प्रोत्साहित किया जाएगा। छात्र-छात्राओं की उपस्थिति बढ़ाए जाने में अच्छा प्रदर्शन करने वाले विद्यालयों के समस्त स्टाफ जिनके प्रयास से उपस्थिति बढ़ी है, को जनपद स्तर पर सम्मानित किया जायेगा। वहीं जिन विद्यालयों में 75-80 प्रतिशत उपस्थिति नहीं होती है, ऐसी स्थिति में सम्बंधित विद्यालय के समस्त अध्यापकों के विरुद्ध नियमानुसार विभागीय कार्यवाही शुरू की जाएगी।



बेसिक स्कूलों में उपस्थिति बढ़ाए जाने के लिए मिशन उपस्थिति के तहत बुलावा टोली का गठन किया गया है। इसके साथ ही जनपद व विकास खंड़ स्तर पर कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। छात्र-छात्राओं की उपस्थिति में सुधार ना होने पर संबंधित विद्यालय के अध्यापकों पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।


आकांक्षा रावत, बीएसए बागपत