शिक्षकों की समस्याओं के प्रति सरकार गंभीर नहीं है


बस्ती ।

शिक्षकों की समस्याओं के प्रति सरकार गंभीर नहीं है जिसके परिणाम स्वरूप आज प्रदेश का शिक्षक परेशान है और शिक्षकों की एक भी मांग नहीं मानी जा रही है। जिसके कारण प्रदेश का शिक्षक आंदोलन का मन बना रहा है ।


उक्त प्रतिक्रिया प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जनपदीय अध्यक्ष चंद्रिका प्रसाद सिंह ने ब्लॉक संसाधन केंद्र बनकटी में आयोजित बैठक के दौरान शिक्षकों को संबोधित करते हुए व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि शिक्षक की एक भी मांग नहीं मानी जा रही है । उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश सरकार टैबलेट देकर आम जनमानस में यह संदेश देना चाहती है की शिक्षक समय से विद्यालय नहीं रहते हैं जबकि शत- प्रतिशत शिक्षक समय से ड्यूटी करते है और निरीक्षण के दौरान इसकी पुष्टि

भी होती है। उन्होंने कहा कि राज्य कर्मचारियों की भांति शिक्षकों को उपार्जित अवकाश दिया जाना चाहिए। इसी क्रम में जनपदी मंत्री बालकृष्ण ओझा ने कहा अब समय आ गया है कि शिक्षक अपने अधिकार को लेकर जागरूक हो जाएं क्योंकि वर्तमान परिवेश में शिक्षक से सवर्ग पर ही खतरा मंडरा रहा है । उन्होंने कहा कि शिक्षकों की बरसों पुरानी मांग पदोन्नति ट्रांसफर, स्थानांतरण, उपार्जित अवकाश, चिकित्सीय सुविधा के मामले में आज तक कोई सार्थक कार्रवाई नहीं की गई। उन्होंने यह भी कहा कि स्कूली शिक्षा महानिदेशक शिक्षकों की धैर्य की परीक्षा ना लें अन्यथा प्ररिणाम गंभीर होगा। इसी क्रम में ब्लॉक अध्यक्ष बनकटी सुरेश गौड़ ने कहा कि बनकटी ब्लाक के व्यायाम शिक्षक मक्खन लाल के विशेष प्रयास से बनकटी ब्लॉक को जनपद में अव्वल दर्जा प्राप्त हुआ। उन्होंने यह भी कहा कि ब्लॉक व्यायाम शिक्षक मक्खन लाल सदैव खेलकूद प्रतियोगिता में बढ़-चढ़कर भाग लेते हैं और उनकी लगन और मेहनत के • बल पर ही यह कामयाबी बनकटी ब्लाक को मिली जिसके लिए उनकी जितनी सराहना की जाए उतनी कम है। तहसील अध्यक्ष उमाकांत शुक्ला ने कहा की शिक्षकों की जायज मांग को सरकार पूरा करें अन्यथा की स्थिति में शिक्षक आंदोलन के लिए विवश होंगे क्योंकि रोजाना नित्य नए फरमान से शिक्षक परेशान हैं। जनपद एवं ब्लॉक कार्य समिति के सदस्यों द्वारा उल्लेखनीय योगदान करने वाले ब्लॉक व्यायाम शिक्षक मक्खन लाल व नवनिर्वाचित संघर्ष समिति के अध्यक्ष सूरज मौर्य उपाध्यक्ष शिवम शुक्ला उपाध्यक्ष समसुल हक खान उपाध्यक्ष विकास कुमार सिंह मंत्री गौरव चौधरी उपाध्यक्ष सौरभ सिंह संयुक्त मंत्री हेमंत कुमार यादव संयुक्त मंत्री संदीप कुमार संयुक्त मंत्री राजमणि त्रिपाठी संयुक्त मंत्री राजेश यादव का माल्यार्पण कर भव्य स्वागत किया गया।

इस दौरान मोहम्मद असलम, हृदय विकास पांडे, सतीश सिंह यादव, रजकेश चौहान, गिरजेश चौधरी, सुनील भट्ट, भोले प्रसाद, गुरु प्रसाद चौधरी, योगेंद्र सिंह, राम अवध पांडे, सहित तमाम शिक्षक व शिक्षिका उपस्थित रही। कार्यक्रम के अंत में खेल कूद में प्रतियोगिता में निरंतर सहयोग करने वाले खंड शिक्षा अधिकारी बनकटी अरुण कुमार यादव को भी माल्यार्पण कर साल भेंट किया गया।