22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा पर शिक्षण संस्थान बंद, सीएम के खास निर्देश


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्याधाम में बहुप्रतीक्षित श्रीरामलला के नवीन विग्रह के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह पर 22 जनवरी को प्रदेश की सभी शिक्षण संस्थाओं में अवकाश घोषित करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री मंगलवार को अयोध्या पहुंचे और उन्होंने श्रीरामलला और हनुमान गढ़ी के दर्शन-पूजन के बाद श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। मकर संक्रांति के बाद प्रारंभ हो रहे प्राण प्रतिष्ठा के वैदिक अनुष्ठानों की जानकारी लेते हुए मुख्यमंत्री ने समारोह की सुरक्षा व अन्य व्यवस्थाओं में तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को सभी आवश्यक सहयोग के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। इसके बाद, आयुक्त सभागार में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों से तैयारियों का जायजा लिया और जरूरी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में आ रहे गणमान्य जनों को अयोध्या में बेहतर आतिथ्य प्राप्त होना चाहिए। हर एक वीवीआईपी के विश्राम स्थल का चयन पूर्व में ही कर लिया जाए। मौसम को देखते हुए संभव है कि कुछ अतिथि एक-दो दिन पहले ही आ जाएं, ऐसे में उनके रुकने की बेहतर व्यवस्था हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि अयोध्या में होटल और धर्मशालाएं हैं। होम स्टे की व्यवस्था भी है।

उन्होंने कहा कि टेंट सिटी की संख्या और बढ़ाने की आवश्यकता है। कुंभ की तर्ज पर अयोध्या में 25-50 एकड़ में एक भव्य टेंट सिटी तैयार कराएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता में व्यापक जनसहयोग लें।


सीएम के खास निर्देश
1. अयोध्या नगर में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण हो। इसके लिए मोबाइल वैन,एलईडी स्क्रीन आदि की व्यवस्था हो।

2. धर्म पथ, जन्मभूमि पथ, भक्ति पथ, राम पथ की थीम आधारित सजावट कराएं। ऐसे प्रयास करें कि हर श्रद्धालु सुखद अनुभव लेकर जाए।

3. सभी टेंट सिटी में 10-10 बेड का स्वास्थ्य केंद्र बनवाएं। विशेषज्ञ डॉक्टरों को अयोध्या में तैनात करें।

22 जनवरी को सायंकाल हर देव मंदिर में दीपोत्सव मनाया जाएगा। हर सनातन आस्थावान अपने घरों, प्रतिष्ठानों में रामज्योति प्रज्ज्वलित कर रामलला का स्वागत करेगा। सभी सरकारी भवनों की साज-सज्जा कराई जाएगी। आतिशबाजी के भी प्रबंध होंगे।

-योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री


यूपी में 22 को शराब की बिक्री पर रोक

सीएम ने प्राण प्रतिष्ठा को राष्ट्रीय उत्सव की संज्ञा देते हुए कहा, 22 जनवरी को प्रदेश में मदिरा की दुकानें बंद रखी जाएं। असम सरकार ने भी दो दिन पहले 22 जनवरी को राज्य में शराब बिक्री पर रोक लगा दी थी। सीएम योगी ने 14 से अयोध्या में सफाई अभियान के निर्देश दिए हैं।