यूपी बोर्ड की परीक्षा की कॉपियों में छात्रों ऐसे ऐसे जवाब दिए आपके बेटे जैसा ही हूं, पास कर दीजिए


जौनपुर/सोनभद्र। यूपी बोर्ड की परीक्षा की कॉपियों में छात्रों ऐसे ऐसे जवाब लिखे हैं कि मूल्यांकन कार्य कर रहे परीक्षक कभी हैरत में पड़ जाते हैं तो कभी उनके चेहरे पर मुस्कान तैर जाती है।




जौनपुर में सात केंद्रों पर हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है। इंटर की केमिस्ट्री और फिजिक्स की उत्तर पुस्तिकाओं किसी छात्र ने गरीब होने का हवाला दिया है तो किसी ने जय श्री राम के नारे लिखे हैं। छात्रों ने पारिवारिक समस्याओं का हवाला देकर भी पास करने की गुहार लगाई है। कुछ ने तो गजल ही लिख दिया है। कुछ छात्रों ने भाई और पिता की बीमारी के कारण पढ़ाई न कर पाने और गरीब होने का हवाला देते हुए परीक्षक से पास करने की अपील की है।



सोनभद्र में दो केंद्रों पर मुल्यांकन चल रहा है। सामाजिक विज्ञान की कॉपी में एक छात्र की अपील चर्चा में है। छात्र ने लिखा है कि … गुरुजी हमको माफ करें, नंबर देकर पास करें। एक छात्र ने लिखा है कि आपके बेटे जैसा ही हूं। पास कर दीजिए। आपका अहसानमंद रहूंगा।





आपके बेटे का भी भला होगा। अंग्रेजी की कॉपी में एक छात्रा ने प्रश्न दो बार उतार दिया है। परीक्षकों के मुताबिक, फिजिक्स, केमेस्ट्री, अंग्रेजी और गणित की कॉपियों में ही सबसे ज्यादा अटपटे जवाब लिखे मिल रहे हैं। सोनभद्र के जिला विद्यालय निरीक्षक राजेंद्र कुमार यादव ने कहा कि इस तरह के जवाबों का परीक्षक पर कोई असर नहीं पड़ता है। क्रॉस चेकिंग भी की जा रही है।