पोर्टल पर डाटा फीडिंग में देरी के चलते दर्जनों प्रधान अध्यापकों का वेतन रुका


सीतापुर। जिले के 87 परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापक यू-डायस पर स्टूडेंट प्रोफाइल भरने में बिल्कुल भी रुचि नहीं ले रहे हैं। यह हाल तब है जब उनको कई बार लिखित में फीडिंग करने के निर्देश दिए जा चुके है। बीएसए की समीक्षा में लापरवाही उजागर होने पर इन प्रधानाध्यापकों को दो दिन का अल्टिमेटम दिया गया है। उसके बाद निर्देश का पालन न करने पर प्रतिकूल प्रविष्टि की चेतावनी दी गई है।


यू-डायस पोर्टल पर स्टूडेंट प्रोफाइल, स्कूल प्रोफाइल व शिक्षक प्रोफाइल के तहत ब्योरा अपलोड करना होता है। इन समस्त जानकारियों के आधार पर ही विभिन्न योजनाओं को लागू किया जाता है। ब्योरा अपलोड करने की जिम्मेदारी प्रधानाध्यापक की होती है। इसके लिए प्रधानाध्यापकों को कई बार निर्देशित किया गया था, कोताही न बरतने की सख्त हिदायत दी गई थी। इसके बावजूद उनपर इसका कोई असर नहीं हो रहा है।


बीएसए ने इस मामले की समीक्षा की तो मालूम हुआ कि 87 प्रधानाध्यापकों ने ब्योरा अपलोड नहीं किया है। इससे योजनाओं की प्रगति आगे नहीं बढ़ पा रही है। इसपर इन प्रधानाध्यापकों को ब्योरा अपलोड करने के लिए दो दिन का समय दिया गया है। साथ ही चेतावनी दी गई है कि यदि फिर भी काम पूर्ण नहीं किया तो प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाएगी।

इन ब्लॉकों के हैं विद्यालय

कसमंडा ब्लॉक के सात, खैराबाद के छह, महोली के तीन, पहला के दो, पिसावां के आठ, सिधौली के छह, बेहटा के 10, हरगांव के तीन, रामपुर मथुरा के छह, लहरपुर के छह, मिश्रिख के सात, रेउसा के तीन, परसेंडी का एक, सकरन के पांच, महमूदाबाद के दो, एलिया का एक, महछरेहटा के चार, बिसवां व गोंदलामऊ का एक-एक व नगर क्षेत्र सीतापुर के चार व मिश्रिख के एक विद्यालय शामिल हैं।

समय से पूरा करें काम

यू-डायस पर ब्योरा अपलोड करने में प्रधानाध्यापक तत्काल तत्परता दिखाएं। समय से काम पूर्ण कर दें। उसके बाद कार्रवाई प्रस्तावित कर दी जाएगी।

- अखिलेश प्रताप सिंह, बीएसए