संकट : प्राइमरी शिक्षक प्रशिक्षण पर, वार्षिक परीक्षा 20 से


लखनऊ, कार्यालय संवाददाता। प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों के प्रशिक्षण में व्यस्त होने से कक्षा एक से आठ तक के बच्चों की वार्षिक परीक्षाओं पर संकट गहरा गया है। परिषदीय स्कूलों में 20 मार्च से परीक्षाएं होनी हैं। परीक्षा के समय शक्षकों के पांच तरह के प्रशिक्षण चल रहे हैं। लखनऊ में 1618 प्राथमिक स्कूल में करीब पांच हजार शिक्षक हैं। शिक्षकों लगा दिया हेल्थ एण्ड


वेलनेस प्रशिक्षण : मोहनलालगंज ब्लॉक में जूनियर स्कूलों के 120 शिक्षकों का चार दिवसीय आयुष्मान भारत के तहत स्कूल हेल्थ एंड वेलनेस का प्रशिक्षण लगा दिया है। इनका प्रशिक्षण 19 से 22 मार्च के बीच सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) में होगा। इससे इन स्कूलों में 20 मार्च से शुरू हो रही वार्षिक परीक्षाओं को कराने में अड़चन आएगी। बीकेटी में सातचें चरण के निपुण भारत शिक्षक संदर्शिका का चार दिवसीय प्रशिक्षण चल रहा है। बीआरएसी, एनपीआरसी व डायट में प्रशिक्षण चल रहे हैं।


बजट खपाने को लगा दिये प्रशिक्षणः

मार्च के आखिर तक बजट खपाने के लिए अधिकारियों ने शिक्षकों के लगातार प्रशिक्षण के शेड्यूल जारी किए. मार्च में प्रशिक्षण पूरा न कराने पर बजट वापस चला जाएगा।


परीक्षा में आएगी दिक्कत'
प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष विनय कुमार सिंह ने कहा 20 मार्च से वार्षिक परीक्षाएं शुरू होनी हैं। 19 मार्च से चार दिवसीय हेल्थ एंड वेलनेस प्रशिक्षण में एक स्कूल के दो-दो शिक्षकों का प्रशिक्षण लगा दिया है। 120 शिक्षकों के प्रशिक्षण की सूची सीएचसी चिकित्सा अधीक्षक की ओर से जारी की गई है। ऐसे में स्कूल में बचे एक-एक शिक्षकों से परीक्षाएं कराने में दिक्कतें आएंगी।

परीक्षाओं की समय में शिक्षकों के प्रशिक्षण पर लगाए जाने की जानकारी नहीं हैं। यदि प्रशिक्षण लगा है तो इसे आगे बढ़ाया जाएगा। - राम प्रवेश, बीएसए