नीट यूजी में गड़बड़ी नहीं, टॉपर बढ़ने के कारण एक सवाल के दो उत्तर व टाइम कंपनसेट्री अंक



नई दिल्ली। स्नातक मेडिकल दाखिले की नीट यूजी 2024 परीक्षा में कुल 67 छात्रों को 100 फीसदी अंक मिलने के कारण नीट रैंक एक मिली। इन सभी छात्रों को 720 में से 720 अंक मिले हैं। इसके बाद से हंगामा हो रहा है। पहले सिर्फ 17 छात्रों ने टॉप किया था। 




इसके बाद 44 को एक सवाल के दोनों उत्तर सही होने पर चार अंक और छह को टाइम कंपनसेट्री अंक मिलने पर यह आंकड़ा 17 से 67 पर पहुंचा था। नीट यूजी 2024 में रिकार्ड 24 लाख छात्रों ने परीक्षा दी और 13 लाख से अधिक सफल भी रहे। सोशल मीडिया पर लोकसभा रिजल्ट के दिन रिजल्ट जारी करने पर एनटीए के कामकाज पर सवाल उठे हैं। इससे आम छात्र और अभिभावक परेशान हैं और सच जानना चाहते हैं।

एनटीए की वरिष्ठ निदेशक परीक्षा डॉ. साधना पराशर ने बृहस्पतिवार को कहा कि नीट यूजी 2024
की मेरिट में कुल 67 छात्रों को नीट में प्रथम रैंक मिली है। इसके बहुत से कारण है जैसे, अत्यधिक छात्रों का परीक्षा में शामिल होना, फिजिक्स के एक सवाल पर दो उत्तर सही का आखिरी मौके पर विकल्प देना। जिन परीक्षा केंद्र के छात्रों को परीक्षा में समय पूरा नहीं मिल पाया, उन्हें टाइम कंपनसेट्री अंक देना शामिल है। परीक्षा के आधार पर पहले सिर्फ 17 छात्र सौ फीसदी अंक के साथ टॉपर बने थे। कम समय मिलने की शिकायत के बाद छह छात्रों को टाइम कंपनसेट्री अंक मिलने और 44 छात्रों को फिजिक्स के एक सवाल के दोनों उत्तर के विकल्प सही होने पर चार-चार अंक मिले। इससे टॉपर की संख्या 17 से बढ़कर 67 पहुंची है