26 April 2020

69000 शिक्षक भर्ती की आने वाले आर्डर के संबंध में तमाम उलझनों का निवारण शिवेन्द्र प्रताप सिंह की कलम से


#शेयरकरतेरहें_प्रेरितकरतेरहें 📖✅
#कोरोनामहामारी #लॉकडाउन #69000 शिक्षक भर्ती ⚔️
दोस्तों महादेव👏🏻उम्मीद है आप सब कुशल से हैं और घरों में सरकारी आदेशों का पालन करते हुए सभी आवश्यक एहतियात बरत रहे हैं ।आज इस पोस्ट को करने का उद्देश्य मात्र इतना है कि आप सबके बीच तमाम शंकाएं पनप रही हैं जिसके कारण लोग अटकलों में उलझ जाते हैं और अपनी ऊर्जा क्षय करते हैं आपके तमाम उलझनों को समेटने की कोशिश इस पोस्ट में रहेगी उम्मीद है इसके बाद ऑर्डर आने तक आप सब अधीर नहीं होंगे और पूरे परिपक्व तरीके से आचरण रखते हुए इस समय को परिवार के साथ व्यतीत करेंगे ।।

🌄ऑर्डर आने की सम्भावना #3मई तक नगण्य है ।इसके बाद भी अगर किसी चमत्कारिक परिस्थितियों में ऑर्डर आने की स्थिति बनती है तो जब वर्ष भर आप सबको जानकारी दी गई है तो अब छिपाई तो जाएगी नहीं। आप जब जुड़े हुए हैं समूहों में तो आप सबको खुद बताया जाएगा फिर भी आप इधर उधर यूट्यूब वीडियो और विपक्षी समूहों में अपना कीमती समय व्यर्थ करना चाहते हो तो आपकी मर्जी ।
किसी अनाधिकृत यूट्यूब वीडियो या फेसबुक समूह की अफ़वाहों के बजाय आप जिन लोगों के जरिए वर्ष भर सही जानकारी लेते रहे हैं उनका इंतज़ार कीजिये जब ऑर्डर की कोई दिशा दशा दिखेगी हम सभी स्वतः आप सबको समस्त जानकारी उपलब्ध कराएंगे ।


🌄ऑर्डर सबको पूरी उम्मीद है कि 60 65% के पक्ष में आएगा । इसके बाद संशोधित आंसर की और परिणाम जारी कराने पर विशेष जोर रहेगा जिसके लिए तैयारी पूरी है विभाग की भी और टीम की भी ।संशोधित प्रश्नों के सम्बंध में इंतजार करें ऑर्डर रिलीज के बाद दूसरा कार्य प्रश्नों के सम्बंध में ही रहेगा कि प्रक्रिया उसके कारण उलझे नहीं । ऑर्डर के बाद यदि हारा हुआ पक्ष सर्वोच्च न्यायालय की शरण मे जाता है तो जब तक उसे वहां से डबल बेंच के आदेश पर स्टे नहीं मिल जाता है तब तक सरकार यदि चाहे तो प्रक्रिया जारी रख सकती है ।इसके बाबत प्रयास उसी वक्त किए जाएंगे फिर वह 156/19 पर आए आदेश पर स्टे लेने से रोकने के लिए जोर लगाना हो या फिर जैसी परिस्थिति बने उसके अनुरूप कार्य करना हो ।।

🌄कितने लोग पास होंगे ??? भाई चुनाव के बाद कितनी सीटें आएंगी इसके लिए तमाम एग्जिट पोल्स जारी होते हैं पर आज तक कोई पोल एकदम सही आँकड़ा न दे पाया है । 2014 में चाणक्य C सर्वे ने करीबी अनुमान लगाया था उसी प्रकार 69000 का करीबी अनुमान अबतक जो लगाया गया है 60 से 80 हजार के मध्य लगाया जा रहा है हम लोगों द्वारा (रवि भैया का आंकलन मेरे लिए पूर्ण परिपक्व व विश्वसनीय रहा है अबतक) ।

🌄मोबाइल नम्बर बन्द हो गया है या सिम खो गया है !!
ऐसी स्थिति में पीएनपी स्वतः उम्मीद है कि नम्बर परिवर्तन का विकल्प उपलब्ध कराएगी अन्यथा की स्थिति में सचिव सर से या सम्बन्धित अधिकारियों से वार्ता करके उसी समय इस विकल्प को जुड़वाया जाएगा । विगत वर्ष की भर्ती में भी यह विकल्प उपलब्ध नहीं था बाद में एक प्रार्थना पत्र के बाद निदेशालय से इस सम्बंध में आदेश निर्गत हो गया था और लोगों ने सफलतापूर्वक अपना दूसरा मोबाइल नं रजिस्टर करा लिया था ।

🌄फॉर्म में अंक गलत (कम या ज्यादा) भर दिए या फिर कोई डेटा एंट्री (मां का नाम,पिता का नाम) गलत भर गया है !!!
ऐसी स्थिति में पीएनपी में न तो अभी न लॉकडाउन खुलने के बाद कोई सुधार कार्य सम्भव है ।माँ पिता का नाम या खुद का नाम ATRE फॉर्म में या टेट के प्रमाणपत्र में गलत होने पर आप एक शपथपत्र लगाकर उसमें उस त्रुटि का जिक्र करके दाखिल कर सकते हैं उसके बाद यदि सम्बंधित अधिकारी आपको समयसीमा दे देगा आप दस्तावेजों में संशोधन करके बाद में भी जमा कर पाएंगे जिसमे त्रुटि होगी ।अंकों की गणना में सुधार सम्बन्धी बात जब ऑर्डर आने के बाद जिले का विकल्प भरने का समय आएगा उस समय परीक्षा नियामक आपकी त्रुटि सम्बन्धी आदेश भी निर्गत कर देगा कि किस प्रकार आपको उसे सही कराना है ।

🌄प्रमाणपत्र के सम्बंध में डॉक्यूमेंट जितने नए हो बेहतर हैं बाकी अगर 6 माह की समयसीमा पीएनपी नहीं लगाती है तो अब सभी दस्तावेज 2 वर्ष से अधिक के लिए मान्य हैं ऐसे में आप सब देख लीजिएगा आपके दस्तावेज इस से पुराने न हों ।पैन कार्ड लॉकडाउन खुलने के बाद अवश्य बनवा लें क्योंकि आधार के बजाय उसी को आगे ज्यादा तरजीह मिलेगी ।

🌄बैच 2015 के जिन साथियों को अभी दस्तावेज़ उनके विद्यालयों से प्राप्त नहीं हुए हैं वह अधीर न हों लॉकडाउन खत्म होने के बाद आराम से जाकर अपना दस्तावेज़ प्राप्त कर लें ।डाइट से वह दस्तावेज प्रायः बाद में निजी विद्यालयों को भेज दिया जाता है इसलिए पहले अपने विद्यालय में सम्पर्क करने के बाद ही डायट जाएं ।इसके लिए अधिकृत रूप से कोई अलग से चार्ज नहीं पड़ता है ।

🌄लॉकडाउन खुलने के बाद कुछ समय तक परिस्थितियों के सामान्य होने के साथ ही यदि ऑर्डर स्वतः नहीं आता है तो अधिवक्ताओं के माध्यम से इस दिशा में जो प्रयास हो सकते हैं यदि सरकार पक्ष में दिखती है तो सरकार के साथ संतुलन बनाते हुए उस दिशा में बढ़ा जाएगा न कि सरकार पर निर्भर रहकर ।

🌄किसी आंकलन के जरिए सुनहरे ख़्वाब बुनने के बजाय मेरे दोस्तों/ मेरे भाईयों इन समय का उपयोग किसी बेहतर काम में कीजिये,परिवार के साथ वक्त बिताइए ।यह सलाह मैं इसलिए दे रहा हूँ क्योंकि मैं खुद इस भर्ती में इतना उलझ चुका था कि बमुश्किल जाने कितने माह/सालों बाद इतना वक्त परिवार को दिया है ।

🌄आप सब निश्चिन्त रहें । राघवेन्द्र भैया की अकाट्य कार्ययोजना पर भरोसा रखें । निकट भविष्य में यदि ईश्वर ने सब सही रखा और भारत विश्व का पहला कोरोना पीड़ित से कोरोना मुक्त देश बना तो जल्द ही भले कुछ माह अवैतनिक बीते, पर विद्यालय हम सभी अवश्य पहुँच जाएंगे ।।

🌄उम्मीद है अब हर क्रिया पर प्रतिक्रिया देने के बजाय जो परिपक्व मानसिकता के साथी हैं,वे सही समय व सही परिस्थिति का इंतजार करेंगे और उसके बाद ऑर्डर आने के साथ यथासम्भव हाथ बँटाएँगे राघवेंद्र भैया की कार्ययोजना को फलीभूत कराने में ।।

#राघवेन्द्रप्रतापसिंहसोमवंशी #आयुषदुबे
#शिवेन्द्रप्रतापसिंह
#गोविंदखत्री #आदित्यसिंह #ऋषभराय
#अर्पितमिश्रा #अमनदेशवाल #वैभवत्रिपाठी
#ऋषभगुप्ता

Guruji Portal: 👇प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु नोट्स👇