शिक्षकों को मानव संपदा पोर्टल पर डाटा चेक करने में आ रही परेशानियों के संबंध में अति महत्वपूर्ण सूचना


मानव संपदा पोर्टल पर डाटा चेक करने में आ रही परेशानियों के संबंध में अति महत्वपूर्ण सूचना आप से साझा करने जा रहे हैं।
जैसा कि आप सभी अवगत हैं कि वर्तमान में शिक्षकों की सर्विस बुक, अवकाश स्वीकृति एवं अन्य सेवाएं मानव सम्पदा पोर्टल के माध्यम से दी जा रही हैं। भविष्य में जो भी प्रक्रिया शिक्षकों से संबंधित होंगी वो आनलाइन मानव सम्पदा पोर्टल के माध्यम से ही होगी। प्रदेश भर में मानव सम्पदा पोर्टल के शुभारंभ के 6 माह पश्चात भी लगभग 30% शिक्षकों का ही मानव सम्पदा पोर्टल पर लॉगिन किया गया है। उन्होंने इसका लाभ लिया है । मानव सम्पदा पोर्टल पर प्रदेश के 100 फीसदी प्रतिशत शिक्षकों द्वारा लॉगिन नहीं किए जाने के कारण राज्य परियोजना निदेशक महोदय द्वारा दिनांक 20.04.2020 को गम्भीर रोष व्यक्त किया गया है तथा निर्देशित किया गया कि तीन दिन का अभियान चलाकर सभी शिक्षकों का मानव सम्पदा पोर्टल पर लॉगिन कराना सुनिश्चत कराएँ ।

लेकिन बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों, शिक्षामित्रों, अनुदेशकों व अन्य कर्मचारियों की बड़ी संख्या होने के कारण इतनी जल्दी यह काम पूरा होना असंभव सा लग रहा है। आजकल मानव संपदा पोर्टल पर सभी शिक्षक शिक्षामित्र अनुदेशक और कर्मचारी लगातार वेबसाइट पर अपना डाटा चेक करने हेतु लॉगइन कर रहे हैं जिसके कारण वेबसाइट का सर्वर ठीक से काम नहीं कर रहा है किसी का डाटा ओपन हो जाता है तो किसी में वेबसाइट ओपन होती पर जैसे ही pdf डेटा देखने के लिए क्लिक करते हैं, सर्वर error दिखाकर पेज में कुछ भी नहीं दिख रहा है, जब ऐसे में शिक्षकों शिक्षा मित्रों और अनुदेशकों का डाटा ही चेक नहीं हो पा रहा है तो उस स्थित में सत्यापन फार्म कैसे भरा जाए। इससे शिक्षकों, शिक्षामित्रों और अनुदेशकों में ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है। कि शासन के आदेशानुसार इतने कम समय में यह कार्य कैसे पूर्ण हो सकेगा जबकि वेबसाइट भी साथ नहीं दे रही है।

हम शासन से अपील करते हैं कि इस पर सर्वर स्पीड बढ़ाकर वेबसाइट को जल्द से जल्द ठीक किया जाए जिससे हमारे शिक्षकों की परेशानी दूर हो सके। साथ ही उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ को इस ममाले को गंभीरता से लेते हुए जल्द से जल्द शासन से वार्ता कर इस समस्या का समाधान करना चाहिए.

आप नीचे दिए गए लिंक की सहायता से अपना डाटा चेक करने और स्व सत्यापन फार्म भरने का प्रयास कर सकते हैं। जिससे यह कार्य समय रहते पूर्ण हो सके। आप सभी लोग लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट अपडेटमार्ट्स .कॉम पर बने रहें।