30 April 2020

शिक्षकों /शिक्षामित्रों/ अनुदेशकों को मानव संपदा पोर्टल पर लॉगइन, डाटा चेक करने व पासवर्ड रिकवर करने में आ रही परेशानियों के संदर्भ में


जैसा कि आप सभी अवगत ही हैं कि बेसिक विभाग द्वारा मानव सम्पदा के डाटा को वेरीफाई करने का अभियान चलाया जा रहा है। अब तक अध्यापकों द्वारा इस सम्बन्ध में दी गई जानकारी के अनुसार ऐसा प्रतीत होता है कि लगभग 40% डाटा की एंट्री मानव सम्पदा पर गलत है।  ये बहुत ही सोचनीय विषय है। आने वाले समय में शिक्षकों से सम्बंधित कई महत्वपूर्ण सेवाएं जैसे कि स्थानांतरण, ऐ.सी.आर.,वेतन इत्यादि, मानव सम्पदा पोर्टल के माध्यम से ही क्रियान्वित की जाएँगी। इसलिए ये अत्यंत आवश्यक है कि अध्यापकों से सम्बन्धी पूरी जानकारी मानव सम्पदा पोर्टल पर सही हो।

मानव सम्पदा की वेबसाइट पर आ रही समस्याओं का भी अब निराकरण कर दिया गया है। इसलिए अब ये अपेक्षा है कि अगले कुछ दिनों में बहुत तीव्र गति से इस डाटा वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरा किया जायेगा।

शिक्षकों /शिक्षामित्रों/ अनुदेशकों को मानव संपदा पोर्टल पर लॉगइन, डाटा चेक करने व पासवर्ड रिकवर करने में अभी भी  परेशानियों आ रही हैं. पासवर्ड रिकवर का OTP तो मोबाइल पर आता है लेकिन वह भी काम नहीं करता है. डाटा चेक

इस सम्बन्ध में संलग्न रिपोर्ट्स को भी ध्यान से देखें , इसमें जनपद वार वर्तमान स्थिति तथा अध्यापक वार डाटा का विवरण है जिनकी जानकारी मानव सम्पदा पर गलत है। इस रिपोर्ट की सॉफ्ट कॉपी आपको ईमेल द्वारा भी भेजी गई  है।






1-✔अपनी मानव सम्पदा ID((E-Hrms Code)  जानने के लिए इस लिंक का करें प्रयोग
👉https://www.updatemarts.com/2019/09/how-to-know-your-manav-sampda-form.html



2-✔मानव संपदा पोर्टल पर डेटा चेक करें और सही होने पर भरें स्व-सत्यापन फॉर्म, और गलत होने की स्थिति में करें यह काम
👉https://www.updatemarts.com/2020/04/blog-post_566.html
या

3-✔मानव सम्पदा पोर्टल पर स्वयं अपनी डिटेल इस तरह से करें सत्यापित और भरें स्व-सत्यापन फॉर्म
👉 https://www.updatemarts.com/2020/04/blog-post_579.html


या

4- इस प्रकिया को अपनाएं और अपना डाटा चेक कर भरें मानव संपदा पोर्टल पर स्व-सत्यापन फॉर्म
👉 https://www.updatemarts.com/2020/04/blog-post_336.html

Guruji Portal: 👇प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु नोट्स👇