08 May 2020

69000 शिक्षक भर्ती पर राज्य सरकार की तैयारी देखकर सभी लोग बहुत ज्यादा परेशान हो गए हैं, बहुत लोगों को बहुत प्रकार की समस्याएं आ रही है।


दोस्तों नमस्कार 🙏

69000 शिक्षक भर्ती पर राज्य सरकार की तैयारी देखकर सभी लोग बहुत ज्यादा परेशान हो गए हैं, बहुत लोगों को बहुत प्रकार की समस्याएं आ रही है।


राज्य सरकार ने स्टेटमेंट जारी किया है कि एक हफ्ते में नियुक्ति पत्र दिया जाएगा, तब से सभी लोग परेशान हैं। किसी के डॉक्यूमेंट नहीं है, किसी के पास मोबाइल नंबर सही नहीं है आदि बहुत प्रकार की समस्याएं है।

              हाईकोर्ट लखनऊ बेंच के जजमेंट आने के बाद प्रदेश के सभी मंत्रियों के ट्वीट आने लगे और सब ने यही कहा कि 1 सप्ताह के अंदर नियुक्ति पत्र प्राप्त हो जाएगा, लेकिन ऐसा होना संभव नहीं है, क्योंकि संशोधित आंसर की रिजल्ट और फार्म के लिए साइट शुरू करने में ही 1 सप्ताह का टाइम निकल जाएगा।

फार्म में क्या भरना होगा....❓❓

आपके रजिस्टर मोबाइल पर एक ओटीपी आयेगा उसी ओटीपी से आपका फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको रोल नंबर और ओटीपी भरना होगा तत्पश्चात एक विस्तृत फॉर्म ओपन होगा जिसमें आपको 75 जिलों का ऑप्शन भरना होगा उसके बाद फार्म सबमिट होगा इसके अलावा आप फार्म में कुछ नहीं भर सकते। 

      75 डिस्ट्रिक्ट भरने के बाद कम से कम शासन को 4 दिन का समय लगेगा सबको जिला आवंटन करने में उसके पश्चात सरकार द्वारा जिला आवंटन का रिजल्ट अपलोड किया जाएगा। जिसमें आपको पता चलेगा कौन से डिस्ट्रिक्ट में आपको काउंसलिंग करानी है। उसके पश्चात आपको आवंटित जिले में जाकर काउंसलिंग करानी होगी। लेकिन काउंसलिंग अभी होना संभव नहीं है क्योंकि यूपी के बहुत से जिले लॉक डाउन हैं मतलब रेड जोन में है जहां पर ऑनलाइन सुविधा साइबर कैफे या आने जाने की पाबंदी है बहुत से लोग अन्य प्रदेशों में फंसे हुए हैं इसीलिए काउंसलिंग के लिए इंतजार करना पड़ सकता है।

 #सबसे_ज्यादा_पूछे_जाने_वाले प्रश्न.....

📍फॉर्म भरने में क्या-क्या लगेगा❓

फार्म भरने में कोई डॉक्यूमेंट नहीं लगेगा मात्र हाई स्पीड नेट और मोबाइल होना चाहिए..!

📍अगर ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू होती है तब क्या करें जिनके पास डॉक्यूमेंट नहीं है❓

अगर ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू होती है और डॉक्यूमेंट नहीं है तब आप आवंटित जिले में आपको नोटरी शपथ पत्र बनवा कर देना होगा कि हम 15 से 20 दिन में अपने कागज जमा कर देंगे।

📍बहुत लोगों मे 69000 शिक्षक भर्ती यूपीटेट फार्म में कम नंबर और रिजल्ट में ज्यादा नंबर हो गए हैं ❓

इसमें कोई समस्या नहीं है क्योंकि रिजल्ट आने के बाद शासन द्वारा एक या दो नंबर सबके बढ़ाए गए हैं।

 📍 बहुत से लोगों का रजिस्टर मोबाइल नंबर बंद हो गया है खो गया है  याद नहीं है ❓

 जिन लोगों के साथ ऐसा हुआ है उनके लिए सरकार ऑनलाइन मोबाइल नंबर संशोधन का रास्ता बनाएगी जिसमें आपको रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर अपना मोबाइल नंबर सही करना होगा।

 📍 बहुत लोगों के पासडॉक्युमेंट  नहीं है ❓

जिन लोगों के पास डॉक्यूमेंट नहीं है उनको डॉक्यूमेंट बनवाने के लिए छूट दी जाएगी उसके लिए आपको एक एफिडेविट संबंधित बीएसए को जमा करना होगा एफिडेविट में क्या लिखा जाएगा उसकी जानकारी बीएसए ऑफिस से आपको मिल जाएगा।

 📍69000 भर्ती में कितने लोग पास हैं❓

इसके बारे में कोई लिखित साक्ष्य उपलब्ध नहीं है मात्र अनुमान लगाया जा सकता है। एक अनुमान के अनुसार 1 लाख के आसपास पास अभ्यर्थी होगे, जिसमें से फ्रेश 70 से 80 हजार लोग होंगे, जो डिस्ट्रिक्ट चॉइस का फॉर्म भरेंगे।

 📍विशेष आरक्षण वाले अभ्यर्थी कितने नंबर पर पास माने जाएंगे ❓

विशेष आरक्षण जैसे एक्स आर्मी मैन, दिव्यांग कोटा, फ्रीडम फाइटर सभी के लिए 60% पर यानी 90 नम्बर पर पास माना जाएगा।

 📍जाति निवास कितने दिन पुराना होना चाहिए❓

जाति निवास ऑनलाइन होना चाहिए  पुराना कितना भी हो चलेगा।

📍 जाति प्रमाण पत्र किसके नाम पर होना चाहिए ❓

जाति प्रमाणपत्र अगर अभ्यार्थी के नाम से है तब भी सही अगर पिता के नाम से है तब भी सही दोनों वैलिड है!

 📍संशोधित आंसर की में कितने नंबर बढ़ेंगे ❓

उम्मीद है कि 2 नंबर से ज्यादा PNP नहीं बढ़ाएगी और अगर आपको उन प्रश्नों में नंबर मिल चुका है तो आपके नंबर बढ़ेंगे नहीं ( विवादित प्रश्न के विषय में कोई जानकारी नहीं है )

 📍मार्कशीट और डिग्री  में गलतियां है काउंसलिंग में समस्या होगी क्या ❓
 
अगर छोटी-मोटी समस्याएं हैं तो जहां आप काउंसलिंग कराने जाएंगे वहां तहसील से आपको नोटरी बनवानी पड़ेगी नोटरी में क्या लिखवाना होगा वह बीएसए ऑफिस प्राप्त हो जाएगा।

📍ओएमआर शीट और कार्बन कॉपी खो गई है❓

ओएमआर और कार्बन कॉपी की कोई आवश्यकता नहीं है।

 उम्मीद करता हूं आपको सभी प्रश्नों के जवाब मिल गए होंगे जो बहुत कॉमन प्रश्न है उन्हीं का उत्तर दिया गया है क्योंकि सामान्य प्रश्न को लेकर ही लोगों में समस्या है..!.

सतर्क रहें, सुरक्षित रहें, स्वस्थ रहें।

69000 शिक्षक भर्ती लखनऊ हाइकोर्ट

Guruji Portal: 👇प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु नोट्स👇