15 August 2020

परिषदीय स्कूलों में तैनात होंगे ‘चौकीदार, निर्णायक मीटिंग 18 को


बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों की निगहबानी के लिए जल्द चौकीदार/ अनुचर की तैनाती की तैयारी है। स्कूलों में संपत्तियों की सुरक्षा की समुचित व्यवस्था न होना और नियमित साफ-सफाई का उचित प्रबंध न होने के कारण यह व्यवस्था बनाई जा रही है। इन पदों पर आउटसोर्सिंग के जरिए तैनाती की जाएगी। महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनन्द ने इस आशय का प्रस्ताव शासन को भेज दिया है। इसी से संबंधित निर्णायक मीटिंग 18 को रखी गई है, इसमें कई शिक्षा अधिकारी भी शामिल होंगे। 


उपर्युक्त विषयक बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सफाई एवं सुरक्षा की व्यवस्था के संबंध में आवश्यक विचार-विमर्श हेतु बैठक दिनांक 18.08.2020 को पूर्वान्हः 11:00 बजे राज्य परियोजना कार्यालय में आहूत की गयी है। इसमें 
सभी अधिकारियों की उपस्थिति अनिवार्य है जिन्हें पत्र भेजा गया है। इस आशय से महानिदेशक स्कूली शिक्षा ने आदेश जारी किया है। 


बेसिक शिक्षा परिषद के प्राइमरी व उच्च प्राइमरी स्कूलों में 4000 रुपए प्रति माह मानदेय पर चौकीदार/ अनुचर नियुक्त करने की तैयारी है। प्रस्ताव के अनुसार चौकीदार/ अनुचर पद पर विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के अभिभावकों को पहली वरीयता मिलेगी। विद्यालय प्रबंध समिति स्तर पर आवेदन किया जा सकेगा। प्रस्ताव में चयन के लिए दो विकल्प दिए गए हैं।


इच्छुक अभ्यर्थियों में से परीक्षण के बाद पांच नामों का चयन विद्यालय प्रबंध समिति के स्तर से किया जाएगा। इसकी सूची संबंधित ब्लॉक के बीईओ के माध्यम से बीएसए को भेजा जाएगा। विभाग की मंशा है कि चौकीदार/ अनुचर की तैनाती से स्कूलों की सुरक्षा के साथ ही साफ-सफाई की स्थिति बेहतर बन सकेगी।

इस पद की आरक्षण श्रेणी संबंधित ग्राम पंचायत के प्रधान के लिए चुनाव में आरक्षित श्रेणी के आधार पर ही होगी। विद्यालय प्रबंध समिति की सूची बीईओ के माध्यम से मिलने के बाद विद्यालयों में चौकीदार/ अनुचर की व्यवस्था सेवा प्रदाता के माध्यम से बीएसए स्तर से की जाएगी। दूसरे विकल्प के तौर पर संबंधित तहसील के एसडीएम स्तर से नामित समिति के स्तर से चयन किया जा सकता है। इस चयन समिति में बीईओ भी होंगे।

महानिदेशक द्वारा 18 को ली जाने वाली इस बैठक में किन-किन बातों पर सहमति बन पाती है यह बैठक के बाद ही पता चल पाएगा।

Guruji Portal: Hindi Notes| Free Exam Notes |GS Notes| Quiz| Books and lots more