24 August 2020

दीक्षा एप की प्रोफाइल को मानव सम्पदा में मर्ज करने की प्रक्रिया

दीक्षा एप की प्रोफाइल को मानव सम्पदा में मर्ज करने की प्रक्रिया

🟢🟢🟢🟢🟢🟢🟢

नोट - दीक्षा ऐप से संबंधित अपनी यूजर आई डी और पासवर्ड आपको पता होनी चाहिए । इसे नोट कर लें ।

प्रक्रिया

सबसे पहले दीक्षा ऐप को अपने मोबाइल से डिलीट करें । पुनः प्लेस्टोर पर जाकर दीक्षा ऐप को डाऊनलोड करें । फिर दीक्षा ऐप को खोलें ।

                 ⬇️

भाषा का चयन करें ।
   
                 ⬇️
      

अपनी भूमिका (Teacher) का चयन करें 

                 ⬇️

बोर्ड में उत्तर प्रदेश व मीडियम में भाषा हिंदी/अंग्रेजी का चयन 
करें ।

                 ⬇️

जिन कक्षाओं को पढ़ाते हैं । उन कक्षाओं का चयन कर के Continue का बटन दबाएं ।

                  ⬇️

अब गेस्ट 1 का पेज खुलेगा । इस पेज में Log in (नीली स्ट्रिप) पर क्लिक करें ।

                  ⬇️

नए पेज में, सबसे नीचे सफेद स्ट्रिप पर Log in with state system पर क्लिक करें ।

                  ⬇️

Select your state में विकल्प State Uttar Pradesh चुने ।

                  ⬇️

अब आपको मानव सम्पदा का पेज दिखेगा । इसमें नीचे log in की प्रक्रिया पूर्ण करें । यहां user ID व पासवर्ड के लिए अपना मानव सम्पदा का अपना EHRMS कोड व पासवर्ड डाले । पासवर्ड डालने के बाद दिया गया कैप्चर टेक्स्ट डालकर सब्मिट करें । यहां यदि रेस्पॉन्स न मिल रहा हो तो आपके पासवर्ड में दिक्कत हो सकती है । उसके लिए BRC में सम्पर्क करें ।

                  ⬇️

नए पेज में मोबाइल नंबर और Email एड्रेस की टैब दिखाई देगी । यहां आपको उस टैब को चुनना होगा जिसे अपने पूर्व में दीक्षा एप को open करने के लिए use किया था ( मोबाइल नंबर या Email ) । अन्यथा पूर्व में दीक्षा एप द्वारा लिए गए प्रशिक्षण आपकी प्रोफाइल में नहीं दिखाई देंगे । फिर  I understand and accept.... पर क्लिक करके सब्मिट करें । जैसे ही आप सब्मिट करेंगें । आप के मोबाइल या Email पर OTP आएगा । 

                ⬇️

OTP डाले और सबमिट करें ।

                ⬇️

नए पेज में Create New (सफेद बटन) और Merge (नीली बटन) दिखाई देंगे । यहां आपको Merge (नीली बटन) पर क्लिक करना है । अन्यथा दीक्षा एकाउंट, मानव सम्पदा में मर्ज नहीं हो सकेगा । दीक्षा प्रोफाइल को मानव सम्पदा से मर्ज करने के पश्चात ही ट्रेनिंग पूर्ण करें । अन्यथा ट्रेनिंग काउंट नहीं हो सकेगी । जब मानव सम्पदा में दीक्षा की प्रोफाइल मर्ज हो जाएगी तो प्रोफाइल में आपके नाम के प्रथम लेटर के ऊपर सर्किल में हरे रंग का टिक √ का निशान लग कर आ जाएगा । जो यह संकेत करेगा कि आपका दीक्षा एकाउंट, मानव सम्पदा में मर्ज हो गया है । 
यदि आपने मर्ज की प्रक्रिया पूर्ण की है और दीक्षा प्रोफ़ाइल पर आपके नाम के प्रथम लेटर के ऊपर सर्किल में हरे रंग का टिक √ का निशान नहीं लग कर आ रहा है तो चिंता न करें । टिक का निशान 48 घण्टे में आ जाएगा ।

Guruji Portal: 👇प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु नोट्स👇