CBSE Board Exam: चार मई से शुरू होंगी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने साल 2021 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का एलान कर दिया है। इसके अनुसार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं चार मई से शुरू होंगी और 10 जून को समाप्त होंगी। एक मार्च से प्रैक्टिकल (प्रयोगात्मक) परीक्षाएं होंगी। सीबीएसई ने बताया कि इन परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई कर घोषित कर दिए जाएंगे।

सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा 2021 की तारीखों ( cbse date sheet 2021 ) का ऐलान हो गया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को कहा कि 4 मई से 10 जून तक सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा होगी. उन्होंने आगे कहा कि एक मार्च से स्कूलों में प्रैक्टिकल शुरू होंगे. 15 जुलाई को 10वीं-12वीं की परीक्षा के नतीजे आएंगे.


शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि 1.1 करोड़ अध्यापक 1,000 से अधिक विश्वविद्यालय और लाखों स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षक अमेरिका की कुल जनसंख्या से अधिक छात्र-छात्राओं को पढ़ाने वाले हैं. मैं उनका धन्यवाद करता हूं कि जब विश्व के कई देश पाठ्यक्रम में 1 साल पीछे चले गए. हमने विपरीत परिस्थितियों में भी ऑनलाइन एजुकेशन के जरिए बच्चों को पढ़ाया.

उन्होंने आगे कहा कि ना सिर्फ इंटरनेट और स्मार्टफोन बल्कि रेडियो और टेलीविजन के माध्यम से भी हमने बच्चों की पढ़ाई जारी रखी. हमने बच्चों को देखते हुए पाठ्यक्रम को कम किया, लेकिन हमारी शिक्षा व्यवस्था चरमराई नहीं बल्कि अडिग रही. हमारा मंत्रालय और कर्मचारी दिन में 18 घंटे काम करते रहें. इसी का उदाहरण है जेईई और नीट की परीक्षाओं को करवाना.

शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि नई शिक्षा नीति दुनिया का सबसे बड़ा शैक्षणिक रिफॉर्म है, इससे आमूलचूल परिवर्तन आया है. 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेंगी. 15 जुलाई तक नतीजे आएंगे. 1 मार्च से प्रैक्टिकल की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी. हम लगातार सीबीएसई बोर्ड चेयरमैन से संवाद कर रहे हैं. बच्चों की परिस्थितियों को देखते हुए 30% पाठ्यक्रम में कमी की गई है. 

उन्होंने कहा कि दुनिया के 25 देशों में चल रहे सीबीएसई स्कूलों को भी हम समाधान देंगे.


👇UPTET/CTET/SUPER TET, शिक्षक भर्तियों व अन्य भर्तियों हेतु नोट्स 👇