कब मिलेंगे परिषदीय विद्यालयों को चौकीदार, ₹4000 प्रतिमाह मानदेय के हिसाब से महानिदेशक स्कूली शिक्षा ने पिछले वर्ष फरवरी में शासन को भेजा था यह प्रस्ताव, शासन ने अब तक नहीं ली कोई सुध


लखनऊ: बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में संपत्तियों की सुरक्षा और नियमित सफाई के लिए ₹4000 प्रतिमाह मानदेय पर चौकीदार/ अनुच्छेद नियुक्ति करने का इरादा है। महा निदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इस बारे में शासन को प्रस्ताव विगत वर्ष फरवरी 2020 में भेज दिया है।


प्रस्ताव के मुताबिक चौकीदार/अनुचर की पद पर विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं के अभिभावकों को वरीयता दी जाएगी। ऐसे इच्छुक अभ्यर्थियों में से परीक्षण के बाद 5 नामों का पैनल विद्यालय प्रबंधन समिति द्वारा संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से जिला बेसिक शिक्षा को प्रेषित किया जाएगा।

इस पद की आरक्षण श्रेणी संबंधित ग्राम पंचायत के प्रधान के लिए चुनाव में आरक्षित श्रेणी के आधार पर होगी। विद्यालयों में कर्मियों की व्यवस्था सेवा प्रदाता के माध्यम से बीएसए द्वारा की जाएगी।

लेकिन अबतक इस प्रस्ताव पर शासन ने अमल नहीं किया है। पंचायत चुनाव को देखते हुए जल्द इस पर भी सहमति बन सकती है। ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है।