यूपी के एडेड डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती शुरू, 2003 पदों के लिए मांगे गए ऑनलाइन आवेदन


यूपी के एडेड डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती शुरू, 2003 पदों के लिए मांगे गए ऑनलाइन आवेदन

लखनऊ : उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 2003 पदों की भर्ती शुरू कर रहा है। ऑनलाइन आवेदन 25 फरवरी से लिए जाएंगे। यह भर्ती विज्ञापन संख्या 50 के तहत हो रही है।


उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने करीब चार साल बाद असिस्टेंट प्रोफेसर पद की भर्ती निकाली है। विज्ञापन संख्या 50 के तहत 2003 पद की भर्ती कराई जाएगी। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 25 फरवरी से शुरू होगी। भर्ती कुल 48 विषयों में कराई जाएगी। इसमें उच्च शिक्षा निदेशालय से 47 विषय में 2002 पद का अधियाचन जारी किया गया है, जबकि विज्ञापन संख्या 46 के तहत भू-गर्भ विषय में खाली रह गए असिस्टेंट प्रोफेसर के एक पद की भर्ती भी इसी में जोड़कर कराई जा रही है। 
उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) डिग्री कॉलेजों में इन दिनों करीब 4500 असिस्टेंट प्रोफेसर के पद खाली हैं। उत्तर प्रदेश की योजी सरकार ने 3900 पदों पर भर्ती कराने का निर्देश दिया। इसके तहत उच्च शिक्षा निदेशालय ने अक्टूबर 2020 में प्रथम चरण में 2016 पद का अधियाचन आयोग को भेजा था। लेकिन, उसमें क्षैतिज आरक्षण की स्थिति स्पष्ट नहीं थी। कुछ दिन पहले आरक्षण की प्रक्रिया दुरुस्त करके नए सिरे से अधियाचन भेजा गया। लेकिन, उसमें पद घटकर 2002 रह गए। आयोग उसी अधियाचन के तहत भर्ती करा रहा है।

26 मई से परीक्षा का पहला चरण : उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की सचिव डॉ. वंदना त्रिपाठी ने बताया कि लिखित परीक्षा चार चरणों में कराई जाएगी। प्रथम चरण की परीक्षा की शुरुआत 26 मई को होगी।

भर्ती की समय सारिणी

25 फरवरी को ऑनलाइन आवेदन व परीक्षा शुल्क जमा करने की प्रक्रिया शुरू।
26 मार्च आवेदन के लिए पंजीकरण करने व शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख।
27 मार्च ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख।


जनवरी में पूरी हुई 1150 पदों की भर्ती : उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) डिग्री कॉलेजों के लिए 2016 में विज्ञापन संख्या 47 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर के 1150 पद की भर्ती निकाली थी। यह भर्ती जनवरी 2021 में पूरी कर ली गई है।