सभी BSA/BEO/EMIS/DC MIS ध्यान दें- सचिव बेसिक शिक्षा परिषद के द्वारा पूर्व में ही अंतर्जनपदीय स्थानान्तरण हेतु रिलीविंग/ज्वाइनिंग मानव सम्पदा पोर्टल के माध्यम से किये जाने के निर्देश निर्गत है।


*सभी BSA/BEO/EMIS/DC MIS ध्यान दें-*

सचिव बेसिक शिक्षा परिषद के द्वारा पूर्व में ही अंतर्जनपदीय स्थानान्तरण हेतु रिलीविंग/ज्वाइनिंग मानव सम्पदा पोर्टल के माध्यम से किये जाने के निर्देश निर्गत है।

1️⃣अंतर्जनपदीय स्थानान्तरण में चयनित कर्मचारियों को मानव सम्पदा पोर्टल पर जहां उनकी वर्तमान पोस्टिंग है उस ब्लाक कार्यालय  से उस जनपद के कार्यालय पर रिलीव करें।

2️⃣फिर बीएसए कार्यालय द्वारा ज्वाइन कराकर उनको उनके स्थानांतरित जनपद के बीएसए कार्यालय पर रिलीव करें और लॉक करें ।


 *नोट:-*

❇️ विद्यालय से रिलीव (कार्यमुक्त) करते समय रिलीविंग आफिसर में विद्यालय के हेडमास्टर अथवा इंचार्ज का नाम सेलेक्ट करें और काउन्टर साइन आफिसर में खंड शिक्षा अधिकारी का नाम सेलेक्ट करें।
❇️ बीएसए आफिस पर ज्वॉइन कराते समय और बी एस ए कार्यालय से दूसरे जनपद में कार्यमुक्त करते समय रिलीविंग आफिसर में बीएसए का नाम सेलेक्ट करें।

❇️ ट्रांसफर आर्डर नम्बर में सचिव बेसिक शिक्षा द्वारा दिया गया आर्डर नम्बर और रिमार्क में अंतर्जनपदीय ट्रांसफर अवश्य अंकित करें।

निम्नलखित ३ संलग्नक में रिलीविंग आर्डर पर

❇️ *मुक्त अधिकारी* वह है जो कार्यमुक्त हुआ और *मोचक अधिकारी* वह है जिसने उस कर्मचारी को कार्यमुक्त किया और *प्रतिहस्ताक्षरित अधिकारी* वह है जिनका काउंटर साइन हुआ है। 

❇️इसी प्रकार जवाईनिंग करते समय *मोचक अधिकारी* वह है जो कार्यभार ग्रहण कर रहा है और *मुक्त अधिकारी* वह जिसने ज्वाइन कराया ।