नई परीक्षा तिथि और यूजीसी नेट एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख की जल्द हो सकती है घोषणा

 
पूरे देश में फैली कोविड-19 महामारी के चलते स्थगित की गयी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाने वाली विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) की नई तारीखों को लेकर आधिकारिक रूप कोई घोषणा अभी नहीं की गयी है। एनटीए द्वारा दिसंबर 2020 चक्र के लिए यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन 2 मई से 17 मई तक किया जाना प्रस्तावित था। हालांकि, विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार द्वारा यूजीसी नेट परीक्षा मई 2021 की परीक्षाओं के लिए कोई घोषणा जल्द की जा सकती है। परीक्षाओं के आयोजन की नई तिथि के अपडेट के साथ ही साथ यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराये जाने की संभावित तारीखों का ऐलान हो सकता है।


इससे पहले राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने लगभग एक माह पूर्व, 20 अप्रैल 2021 को महत्वपूर्ण सूचना जारी करते हुए दिसंबर 2020 चक्र की मई 2021 में प्रस्तावित परीक्षाओं को कोविड-19 महामारी की बढ़ रही स्थिति को देखते हुए स्थगित करने की घोषणा की थी। एजेंसी ने अपने नोटिस में कहा था कि यूजीसी नेट मई 2021 परीक्षाओं की निर्धारित नई तारीखों से कम से कम 15 दिन पूर्व उम्मीदवारों को सूचना दी जाएगी।


यूजीसी नेट मई 2021 के लिए हेल्पलाइन

एनटीए ने स्थगित की यूजीसी नेट मई 2021 परीक्षा को लेकर उम्मीदवारों की क्वेरीज हल करने के लिए एक हेल्पलाइन जारी की है। जिस किसी भी उम्मीदवार को यूजीसी नेट परीक्षा या एडमिट कार्ड को लेकर कोई भी प्रश्न हैं, वे एजेंसी की हैल्पलाइन 011-4075900 पर कॉल करके या ईमेल आईडी ugcnet@nta.ac.in पर ईमेल करके जानकारी ले सकते हैं।

बता दे कि देश भर के विश्वविद्यालयों और उनसे सम्बद्ध महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए योग्यता निर्धारित करने के लिए यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यूजीसी नेट परीक्षा आयोजन कुल 81 विषयों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड में किया जाता है।