ग्राम में पंचायत घर अथवा प्राथमिक विद्यालय बनेंगे टीकाकरण केंद्र,जुलाई से गांव-गांव टीकाकरण महाअभियान:-महाअभियान से पहले चलेगा ट्रायल


लखनऊ। प्रदेश में जुलाई में गांव-गांव टीकाकरण महाअभियान चलेगा। इसके लिए गांव के पंचायत घर या विद्यालय में टीकाकरण केंद्र बनाया जाएगा टीकाकरण से पहले तीन दिन तक गांव के लोगों को टीका का फायदे बताए जाएंगे। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि इस अभियान की तैयारी शुरू हो गई है।




प्रसाद ने बताया कि हर जिले में ब्लॉक को इकाई मानकर उसे कलस्टर में बांटा जाएगा। जिस ब्लॉक में 100 राजस्व गांव हैं, वहां 8 से 12 कलस्टर बनाए जाएंगे। हर कलस्टर में करीब 10 हजार लोगों को टीका लगेंगे। इनमें से दो से ढाई हजार लोगों को हर दिन टीका लगाया जाएगा। इसके लिए हर कलस्टर में 20 से 25 वैक्सीनेशन टीम बनाई जाएंगी। टीकाकरण की मॉनिटरिंग के लिए जिला अधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधिकारी अलग-अलग टीमें तैयार करेंगे। उन्होंने बताया कि टीकाकरण व मोबलाइजेशन के लिए अलग-अलग टीमें बनाई जाएंगी। इसे कलस्टर वैक्सीनेशन ग्रुप कहा जाएगा मोबलाइजेशन टीम में ग्राम प्रधान, लेखपाल,जुलाई में शुरू होने वाले महाभियान से पहले जून माह में हर जिले में पायलट प्रोजेक्ट चलाया जाएगा। इसके तहत 4-4 कलस्टर में टीकाकरण किया जाएगा। इसका कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है, जो इस प्रकार रहेगा।

सेक्रेटरी, आशा कार्यकर्त्री, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, युवक मंगल दल अथवा महिला मंगल दल के पदाधिकारी शामिल किए जाएंगे। यह टीम तीन दिन तक गांव में जागरूकता अभियान चलाएगी.